उत्तराखंड में सेवायोजन में पंजीकरण आसान

Last Updated 21 Aug 2014 04:02:27 AM IST

नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. नौकरी के लिए सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकरण कराने के लिए बेरोजगारों को लाइन नहीं लगानी होगी.


उत्तराखंड में सेवायोजन में पंजीकरण आसान

विभाग ने कार्यालयों पर बेरोजगारों की भीड़ को कम करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू करने की योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो एक सितंबर से योजना जनपद में शुरू हो जाएगी.

नौकरी के साथ बेरोजगारी भत्ते की चाहत में सेवायोजन कार्यालयों में बेरोजगारों की भीड़ रहती है. भीड़ को कम करने के लिए विभाग ऑनलाइन पंजीकरण शुरू  करने जा रहा है. शनिवार को ऑनलाइन प्रक्रिया का परीक्षण पूरा कर दिया जाएगा. इसके लिए जनपद के सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह दिल्ली में ट्रेनिंग लेंगे. इसके बाद योजना को एक सितम्बर से जिले में शुरू कर दिया जाएगा.

बेरोजगार निजी कम्प्यूटर या साइबर कैफे से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे. विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेवायोजन डॉट ओआरजी पर लॉग ऑन कर बेरोजगार पंजीकरण करा सकेंगे. ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले बेरोजगारों को अस्थायी पंजीकरण नंबर मिल जाएगा. अस्थायी नंबर के साथ बेरोजगारों को तीन महीने के भीतर सेवायोजन कार्यालय में योग्यता प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराना होगा. सत्यापन के बाद अस्थायी नंबर को स्थायी कर दिया जाएगा.

हिंदी में होगा विवरण

ऑनलाइन पंजीकरण से सेवायोजन कार्यालयों पर बेरोजगारों की भीड़ कम होगी वहीं पंजीकरण में पारदर्शिता भी होगी. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए तैयारी पूरी कर दी गई है. जनपद के सेवायोजन कार्यालयों को पंजीकरण को मान्य करने के निर्देश भेजे जा रहे हैं. वेबसाइट पर पंजीकरण का पूरा विवरण हिंदी में मौजूद होगा. इससे कम पढ़े लिखे बेरोजगार भी आसानी से पंजीकरण करा सकेंगे.

कम्प्यूटर से पंजीकरण व्यवस्था के तहत अभ्यर्थी कम्प्यूटर पर इंटरनेट से सेवायोजन विभाग के पोर्टल (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेवायोजन डॉट ओआरजी) में पंजीकरण करा सकते हैं. इसमें अभ्यर्थी मुख्य पृष्ठ पर पंजीकरण प्रपत्र भेजने के विकल्प पर क्लिक कर पंजीकरण प्रपत्र प्राप्त कर सकेंगे. इसको भरने के पश्चात उनको ई-मेल (उपयोगकर्ता के नाम के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा) तथा सांकेतिक शब्द प्राप्त करना होगा.

इसके बाद अभ्यर्थी ई-मेल तथा सांकेतिक शब्द से अपना एक्स-10 प्रपत्र प्राप्त कर सकेंगे. अभ्यर्थी मूल अंकपत्र और प्रमाणपत्र निकटतम सेवायोजन कार्यालय में दिखाने पर वह पंजीकरण स्थायी करा सकेंगे. इसके बाद उनका पंजीकरण प्रपत्र नियोक्ताओं के विचारार्थ प्रस्तुत किया जा सकेगा.

शक्ति सिंह बर्त्वाल
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment