स्वास्थ्य सुविधाएं देने की नई पहल, हेलीकॉप्टर से पहाड़ पर उतरेंगे डाक्टर

Last Updated 29 Jul 2014 06:00:46 PM IST

डाक्टरों को पहाड़ चढ़ाने में नाकाम रही उत्तराखंड सरकार ने अब सीमांत और दूरस्थ गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए नई पहल की है.


Harish Rawat (file photo)

सरकार अब डाक्टरों को पहाड़ पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से उतारेगी. दूरस्थ क्षेत्रों में विशेषज्ञ डाक्टरों को हेलीकॉप्टर से भेजा जाएगा. इसके लिए गेस्ट विशेषज्ञ डाक्टरों का एक पैनल तैयार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी कर दिये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पहल से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले मरीजों को उनके नजदीक ही बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी.

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोमवार को बीजापुर अतिथि गृह में स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली. उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में डाक्टरों की उपलब्धता हो, इसके लिए प्रयास किये जाए. इसके लिये गेस्ट डाक्टरों को पैनल बनाकर उनकी सेवा ली जाएगी. हेलीकॉप्टर से दूरस्थ क्षेत्रों में इन विशेषज्ञ गेस्ट डाक्टरों को ले जाने और लाने की व्यवस्था की जाए और उन्हे सचल चिकित्सा वाहनों से जोड़ा जाए.

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में स्वास्थ बीमा योजना लागू करने के लिए कार्ययोजना को जल्द से जल्द अन्तिम रूप देने के निर्देश दिये. साथ ही उन्होंने पर्वतीय व दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ सेवा उपलब्ध कराने के लिये 13 जनपदों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अविलंब सचल चिकित्सा वाहन संचालित करने के निर्देश दिये.

उन्होंने प्रत्येक जिले में ट्रामा सेंटरों व कम्युनिटी हास्पिटल स्थापित करने पर बल दिया। उन्होंने ऐसी व्यवस्था बनाने को कहा ताकि पहाड़ों मे डाक्टर अपनी सेवा दे सके तथा वहां के निवासियों को स्वास्थ सेवा का लाभ मिल सके.

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिह नेगी, मुख्य सचिव सुभाष कुमार, अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा, प्रमुख सचिव सीएम डॉ. एसएस संधू, ओमप्रकाश व एस राजू आदि ने हिस्सा लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment