केदारनाथ में सिंचाई विभाग का होगा अलग डिवीजन

Last Updated 21 Apr 2014 03:00:51 PM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का मेडिकल फिटनेस अनिवार्य रूप से कराया जाएगा.


Harish Rawat (file photo)

साथ ही सिंचाई विभाग केदारनाथ में सुरक्षा दीवार के निर्माण की कार्ययोजना बनाकर शीघ्र ही काम शुरू करेगा. केदारनाथ में काम करने के लिए सिंचाई विभाग का एक अलग डिवीजन का गठन किया जा रहा है.

सीएम ने कहा कि रास्तों को तुरंत खोलने के लिए संवेदनशील स्थानों पर जेसीबी व अन्य उपकरण पहले से ही तैनात रखे जाएंगे. मौसम की अनिश्चितताओं को ध्यान में रखा जाएगा. इन क्षेत्रों में चार माह का राशन एडवांस में भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने शनिवार देर रात बीजापुर में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की. रात 12 बजे तक चली इस बैठक में मुख्यमंत्री ने यात्रा मागरे के पुनर्निर्माण व सुधारीकरण, श्रद्धालुओं के भोजन व आवास के प्रबंध, सुरक्षा व किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की बिंदुवार समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा वॉलिंटियर कोर के निर्माण पर काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे न केवल चारधाम यात्रा बल्कि नंदाराज जात व कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए भी विशेषज्ञ संस्थाओं की सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी. साथ ही केदारनाथ में पुलिस पोस्ट स्थापित कर उसमें सामान्य मानकों से दोगुने कार्मिक तैनात किए जाएंगे. उन्हें सैटेलाइट फोन व अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

केदारनाथ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम व भौगोलिक परिस्थितियों पर नजर रखने के लिए वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का दल भी नियुक्त किया जाएगा. इसके लिए संबंधित संस्थाओं से सम्पर्क किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा की तैयारी के समय क्षेत्रों में चार माह का राशन एडवांस में भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी. रसोई गैस, केरोसिन व डीजल का भी पर्याप्त स्टॉक रखा जाएगा. इस बार चारधाम यात्रा पर दुनिया की नजर रहेगी. इसलिए सीएम ने इसमें किसी तरह की कोताही न बरतने की बात कही.

राजस्व व पुलिस विभाग के योग्य व अनुभवी अधिकारियों की तैनाती की जाएगी. यात्रा मार्ग पर खाद्य व आपूर्ति विभाग का पर्याप्त स्टाफ मौजूद रहेगा. शासन व संबंधित विभागों के अधिकारी क्षेत्र में काम कर रहे कार्मिकों के सीधे संपर्क में रहेंगे और समय-समय पर मौके पर जाकर कार्य का जायजा लेते रहेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment