हरिद्वार के ज्वालापुर में दो समुदायों में मारपीट, पथराव

Last Updated 14 Apr 2014 03:47:12 PM IST

उत्तराखंड के हरिद्वार में मामूली बात को लेकर रविवार रात को हुई कहासुनी से संतनगरी में दो समुदायों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया.


हरिद्वार में तनाव

इस दौरान हुए पथराव में एक व्यक्ति घायल हो गया. स्थिति को संभालने के लिए प्रशासन को पीएसी तक बुलानी पड़ी. समाचार लिखे जाने तक दोनों समुदाय के लोग भैरव मंदिर चौक के दोनों तरफ एकत्र थे और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उन्हें समझाने में लगे थे.

घटनाक्रम के अनुसार ज्वालापुर कोतवाली के मोहल्ला धीरवाली के एक युवक दीपू व मोहल्ला घोसियान का बाबू रविवार दोपहर 12 बजे के लगभग कहीं घूमने निकले. इस दौरान उन्होंने बीयर पी. इसके बाद बीएचईएल के बैरियर नंबर-पांच पर उनमें किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया.

इस बीच दोनों पक्षों के 5-7 लोग भी वहां पहुंच गए और उनके बीच कहासुनी के बाद मारपीट हो गई. बैरियर पर मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया. इसके बाद दोनों पक्षों के लोग अपने घरों को लौट गए. देर शाम दोनों मोहल्लों के लोगों के बीच इस घटनाक्रम पर चर्चा होने लगी.

\"\"देर शाम मोहल्ला घोसियान के लोग बड़ी संख्या में भैरव मंदिर चौराहे पर पहुंच गए. इसकी सूचना मिलने पर धीरवाली मोहल्ले के लोग भी वहां एकत्र हो गए. दोनों पक्षों के बीच बातचीत चल ही रही थी कि किसी शरारती तत्व ने पथराव शुरू कर दिया.

बीएचएल में कार्यरत धीरवाली निवासी मनीष नामक युवक को एक ईट लग गई और वह घायल हो गया. इसके बाद अचानक माहौल तनाव पूर्ण हो गया. धीरवाली, न्यू धीरवाली, चौहानान, चाकलान, फिराहेडियान से सैकड़ों लोग मौके पर इकट्ठा हो गए.

दूसरी ओर घोसियान मोहल्ले के भी सैकड़ों लोग वहां पहुंच गए. तनाव की स्थिति देखते हुए किसी ने पुलिस को इसकी सूचना दी. सूचना मिलते ही ज्वालापुर कोतवाल एसएस भंडारी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. इस दौरान दोनों पक्ष नारेबाजी करते हुए पथराव कर रहे थे.

प्रशासन ने मौके की नजाकतता को देखते हुए रानीपुर, हरिद्वार, बहादराबाद व अन्य थानों से पुलिस फोर्स को मौके पर बुला लिया. सीओ राकेश भट्ट भी मौके पर पहुंचे. एक पक्ष का नेतृत्व करते हुए क्षेत्रीय पार्षद जितेंद्र चौहान ने मनीष चौहान पर हमला करने वालों की गिरफ्तारी की मांग की. फिर सैकड़ों लोगों के साथ भैरव मंदिर चौक पर धरने पर बैठ गए.

घोसियान मोहल्ले के सैकड़ों लोग भी सड़क व छतों से नारेबाजी करने लगे. प्रशासन ने तनाव बढ़ते देख पीएससी को भी मौके पर बुला लिया. पुलिस ने धीरवाली क्षेत्र के लोगों को किसी तरह समझा बुझाकर भैरव मंदिर चौराहे तक खदेड़ा.

समाचार लिखे जाने तक यहां एक पक्ष के लोग संजीव चौधरी, सुशील चौहान, जितेंद्र चौहान, राजकुमार व पूरण सिंह के नेतृत्व में लोग नारेबाजी कर रहे थे.

उधर, पुलिस ने घोसियान मोहल्ले की ओर से भैरव मंदिर से रामलीला मैदान तक नाकेबंदी कर दी थी. वहीं दूसरी तरफ सैकड़ों लोगों ने इस घटना के विरोध में ज्वालापुर कोतवाली पर प्रदर्शन कर पुलिस पर एकपक्षीय कार्रवाई का आरोप लगाया. देर रात एसएसपी व डीएम भी मौके पर पहुंच गए थे और लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे.

इस संबंध में डीआईजी अमित सिन्हा से जब जानकारी मांगी गई तो उन्होंने घटनाक्रम के बारे में अनभिज्ञता जताई. दूसरी बार जब उन्हें फोन किया तो उन्होंने अपना मोबाइल ही बंद कर दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment