उत्तराखंड को श्रेष्ठ उभरते राज्य का अवार्ड

Last Updated 20 Nov 2010 04:13:05 AM IST

उत्तराखंड को निवेश में सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में चुने जाने पर नई दिल्ली में पुरस्कृत किया गया।


एक निजी मीडिया हाउस द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम 'स्टेट आफ द स्टेट्स-2010' में मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल 'निशंक' को उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने यह पुरस्कार दिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निशंक ने कहा कि राज्य गठन के बाद उत्तराखंड में तेजी से निवेश हुआ है और यह सिलसिला निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक पैकेज की अवधि मार्च 2010 के बाद केंद्र सरकार ने नहीं बढ़ाई। बावजूद इसके राज्य सरकार अपने बूते पर उद्योगों को विशेष सुविधाएं प्रदान कर रही है जिससे कई नए औद्योगिक घरानों ने प्रदेश में निवेश करने की इच्छा जताई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी उद्योग को प्रदेश में स्थापित करने के लिहाज से उत्तराखंड सर्वश्रेष्ठ राज्य है। बिजली और यातायात की सुविधाओं में काफी सुधार हुआ है। इसलिए अब बड़े-बड़े उद्योगपतियों की टीम उत्तराखंड का दौरा कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्माण के समय वर्ष 2000 में विकास दर 2.9 प्रतिशत थी, जो कि अब बढ़कर 9.4 फीसद हो गयी है। इसी प्रकार प्रति व्यक्ति आय 14 हजार से बढ़कर 42 हजार रुपये हो गई है।

विजन-2020 के तहत सरकार प्रदेश को देश के आदर्शतम राज्य के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रही है। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, हिमाचल के मुख्यमंत्री प्रेमकुमार धूमल, जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, झारखंड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केरल के मुख्यमंत्री वीएस अच्युत्यानन्द सहित अनेक जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं।
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment