बाबरी विध्वंस की बरसी: अयोध्या में कड़ी सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस फोर्स तैनात

Last Updated 06 Dec 2018 10:38:44 AM IST

अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस की बरसी पर गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अयोध्या में बाहरी लोगों के प्रवेश पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।


6 दिसंबर: अयोध्या में कड़ी सुरक्षा

मंदिर निर्माण को लेकर साधु संतों, वि हिन्दू परिषद (विहिप) तथा अन्य कई संगठनों के आयोजन के चलते 26वीं बरसी के दिन गुरूवार को अयोध्या की सुरक्षा के लिये चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है। प्रशासन ने जिले में धारा 144 लागू कर दी है।
      
अयोध्या में छह दिसंबर की पूर्व संध्या से ही अयोध्या और आसपास के शहरों में निगरानी और सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने सुबह विवादित परिसर के आसपास का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। अयोध्या में आने वाले वाहनों को चेकिंग के बाद ही यहां प्रवेश करने दिया जा रहा है। निगरानी के लिए जिले की सीमा पर भी अलग से टीम लगाई गई है।
   
आवंछनीय तत्व अयोध्या में प्रवेश न कर सके इसके लिए सीमावर्ती जिलों से भी समन्वय बनाकर कार्य किया जा रहा है। बाहरी लोगों की निगरानी के लिए अयोध्या नगर ही नहीं बल्कि शहर के भी होटल तथा गेस्ट हाउस संचालकों से संपर्क कर निर्देश जारी किए गए हैं। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस ने गश्त जारी है।
     
पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने अयोध्या तथा फैजाबाद शहर में छह दिसंबर को होने वाले परंपरागत कार्यक्रमों के स्थलों का जायजा लिया। प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। अयोध्या में बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है। प्रमुख मंदिरों की ओर जाने वाले रास्ते और बाजार में पुलिस ने बम निरोधक दस्ते तथा डॉग स्क्वायड के माध्यम से चेकिंग कराई।

विवादित ढांचा गिराये जाने के दिन छह दिसम्बर को हिन्दू संगठनों ने शौर्य दिवस तथा मुस्लिम संगठनों यौमे गम दिवस मनाने की घोषणा की है। जन्मभूमि स्थल और हनुमानगढ़ी
मंदिर समेत नगर का चप्पा- चप्पा संगीनों के सख्त पहरे में है। जगह जगह लगे क्लोज सर्किट टीवी कैमर और ड्रोन के जरिये शरारती और अवांछनीय तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा
रही है।


  
     
विवादित ढांचे के विध्वंस की बरसी की पूर्व संध्या पर अयोध्या में कारसेवा करने की घोषणा करने वाले हिन्दू समाज पार्टी के चार कार्यकर्ताओं को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इस सिलसिले में मंगलवार को महंत परमहंस दास को भी गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है। मंदिर निर्माण के लिये मांग कर रहे महंत दास ने छह दिसम्बर को आत्मदाह की घोषणा की थी।
    
पुलिस अधीक्षक नगर अनिल कुमार सिसौदिया ने गुरूवार को यहां बताया कि अयोध्या की सुरक्षा के लिये चाक चौबंद व्यवस्था की गयी है। बाहर से आने वालों की तलाशी ली जा रही है।
    
गौरतलब है कि गत 25 नवम्बर को वि हिन्दू परिषद (विहिप) द्वारा आयोजित धर्मसभा के दौरान अयोध्या देश भर में आकषर्ण का केन्द्र रही थी। हालांकि इस धर्मसभा में संत मंदिर निर्माण का कोई ठोस रास्ता नहीं सुझा सके थे और न ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बयान के बाद मंदिर निर्माण की कोई तारीख ही तय कर सके।
   
उन्होने बताया कि सुरक्षा के लिये 12 अपर पुलिस अधीक्षक, 15 पुलिस उपाधीक्षक, 170 निरीक्षकों और उपनिरीक्षकों के अलावा दस कम्पनी पीएसी और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की तैनाती की गयी है। विवादित श्रीरामजन्मभूमि परिसर के आसपास लगे क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिये निर्देश दिये गये हैं।

 

 

वार्ता
अयोध्या


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment