देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का मोदी ने किया शुभारम्भ

Last Updated 12 Nov 2018 04:29:02 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी के तट पर देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का शुभारम्भ किया।


मल्टी मॉडल टर्मिनल का मोदी ने किया शुभारम्भ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने एक दिवसीय संक्षिप्त दौरे के दौरान रामनगर में रिमोट का बटन दबाकर मल्टी मॉडल टर्मिनल का शुभारम्भ किया और बाद में पहले कंटेनर कार्गो को हरी झंडी दिखायी। परिवहन के लिए सड़क, रेल और जल मार्ग के इस ट्रर्मिनल से जोड़ा गया है। मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी के तट पर देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल का सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहारानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय मौजूद थे।

वाराणसी-हल्दिया के बीच गंगा में 1383 किलोमीटर जल मार्ग विकसित किया जा रहा है। वाराणसी मल्टी मोडल टर्मिनल बनने से पूर्वोत्तर और बंगलादेश तक जल परिवहन की सुविधा उपलब्ध होगी जिससे सड़क मार्ग पर बोझ कम होगा। टर्मिनल के निर्माण से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के उद्योगों को वैश्विक बाजारों जुड़ने का अवसर मिलेगा।



जल मार्ग विकास परियोजना पर 5369 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। रामनगर में वाराणसी टर्मिनल पर 206 करोड़ का निवेश किया गया है। वाराणसी मल्टी मॉडल टर्मिनल को रिकॉर्ड 879 दिनों में बनाया गया है। इस टर्मिनल की क्षमता 12.6 लाख टन प्रति वर्ष है।

वार्ता
वाराणसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment