प्रधानमंत्री काशी को देंगे योजनाओं की सौगात

Last Updated 11 Nov 2018 07:00:39 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को सोमवार को हजारों करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। इस दौरान वह गंगा नदी पर बने पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन भी करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल हरदुआ के रिंग रोड तिराहे पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। यह टर्मिनल परिवहन के सस्ते और पर्यावरण के प्रति मित्रवत साधन के रूप में अन्तर्देशीय जल परिवहन को बढावा देने की महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है। यह गंगा नदी पर बने पहले तीन ऐसे टर्मिनल में से है। मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी को सोमवार को हजारों करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात देंगे। इस दौरान वह गंगा नदी पर बने पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन भी करेंगे।     

‘जल मार्ग विकास परियोजना’ के तहत बने इस टर्मिनल को हल्दिया-वाराणसी के बीच राष्ट्रीय जलमार्ग-1 पर विकसित किया जा रहा है। विश्व बैंक के वित्तीय तथा तकनीकी सहयोग से 5369.18 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाले इस टर्मिनल के जरिये 1500 से 2000 टन के बड़े जहाजों की भी आवाजाही मुमकिन हो सकेगी।   

आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक इस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शिरकत करेंगे।   

प्रधानमंत्री कोलकाता से गत 30 अक्टूबर को पेप्सीको का माल लेकर वाराणसी आने वाले देश के पहले कंटेनर जहाज की आमद के गवाह भी बनेंगे। 

  

एक अन्य कार्यक्रम में मोदी बाबतपुर-वाराणसी हवाई अड्डा मार्ग और वाराणसी रिंग रोड का लोकार्पण भी करेंगे। इसके अलावा वह शहर में सीवरेज सम्बन्धी कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। साथ ही राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत एक परियोजना का शिलान्यास भी वह करेंगे।    

वाराणसी रिंग रोड के पहले चरण की करीब साढे 16 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण 759.36 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। वहीं, राष्ट्रीय राजमार्ग-56 पर 17.25 लम्बे फोरलेन बाबतपुर-वाराणसी मार्ग के निर्माण पर करीब 813 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment