निवेश को बढ़ावा देने की होगी हरमुमकिन कोशिश : योगी

Last Updated 23 Dec 2017 06:32:10 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि केन्द्र के सहयोग से उनकी सरकार सूबे में निवेश और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रयत्नशील है.


योगी आदित्यनाथ कौशल विकास पर आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुये.

कौशल विकास पर आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुये योगी ने कहा कि राज्य के विकास के लिये जरूरी निवेश को बढ़ावा देने के लिये सरकार कटिबद्ध है. प्रदेश में ऐसा वातावरण पैदा किया जा रहा है, जिससे युवाओं को रोजगार के लिए पलायन न करना पड़े.

इस अवसर पर उन्होंने गोरखपुर तथा लखनऊ के महानगर और आलमबाग स्थित कौशल प्रशिक्षण केन्द्रों का उद्घाटन एवं बरेली जिले के विकासखण्ड बहेड़ी, रामपुर के विकासखण्ड मिलक, शाहजहांपुर के विकासखण्ड तिलहर, लखनऊ के विकासखण्ड सरोजनीनगर और हरदोई के विकासखण्ड सण्डीला में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्रों का शिलान्यास किया.

योगी ने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के 02 मोबाइल एप-'स्किल कनेक्ट', 'स्किल मित्र' और महिन्द्रा ग्रुप द्वारा प्रशिक्षित युवाओं को सेवायोजन में सहायता के लिए विकसित मोबाइल एप 'मि. उपाय' का शुभारम्भ किया. 'स्किल कनेक्ट' एप, हब एण्ड स्पोक मॉडल के आधार पर अपने 15 किलोमीटर दायरे में स्थित सभी माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को जियो को-ऑर्डिनेट्स से जोड़ेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे इन विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी विद्यालय में ही मिल सकेगी और जो छात्र आगे औपचारिक शिक्षा जारी न रखना चाहें, उन्हें आजीविका के लिए रोजगार से जुड़े हुए व्यवसायों में प्रशिक्षित किया जा सके. 'स्किल मित्र' एप प्रत्येक इच्छुक और पात्र युवा को स्किल ट्रेनिंग के लिए अपना पंजीकरण कराने तथा पाठ्यक्रमों का चयन करने की सुविधा प्रदान करेगा.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की व्यापक सम्भावनाएं हैं. प्रदेश सरकार ने केन्द्र का अनुसरण करते हुए राज्य के युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था की है. इसके तहत छह लाख से अधिक युवाओं ने पंजीकरण कराया है, 04 लाख युवाओं का प्रशिक्षण पूरा हो गया है और 01 लाख 40 हजार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में लावा, इण्टेक्स, फोर्टिस, बिग बाजार, रेमण्ड्स, भीलवाड़ा जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में रोजगार भी प्राप्त हुआ है.



योगी ने कहा कि राज्य के विकास को गति देने के लिए आगामी 21 व 22 फरवरी को 'उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018' का आयोजन किया जा रहा है. राज्य सरकार ने वर्तमान वर्ष को किसानों को समर्पित किया था. इस दौरान किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं. किसानों को 70 हजार करोड़ रुपए की धनराशि सहायता के रूप में दी गई है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अगले वर्ष युवाओं को समर्पित करेगी. प्रदेश की आबादी का 60 प्रतिशत युवा हैं, जिन्हें रोजगार चाहिए. आगामी वर्ष में 04 लाख सरकारी नौकरियों के अवसर युवाओं को सुलभ होंगे. इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश सरकार का राज्य में 05 लाख करोड़ रुपए के निवेश का प्रयास है. इससे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा.

मुख्यमंत्री ने बताया कि मुम्बई में सम्पन्न रोडशो के दौरान उनकी बैठक देश के बड़े वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ हुई. उन सभी ने देश और प्रदेश के विकास के दृष्टिगत राज्य में युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए वित्तीय गतिविधियां बढ़ाने पर सकारात्मक रुख दर्शाया है.

योगी ने कहा कि राज्य सरकार 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' योजना को प्रोमोट कर रही है. इसके माध्यम से ही कौशल विकास में प्रशिक्षित युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर सुलभ होंगे. वाराणसी की साड़ी, लखनऊ की चिकन, मेरठ के स्पोर्टस के सामान, फिरोजाबाद की चूड़ियां, अलीगढ़ के ताले, मुरादाबाद का पीतल का सामान जैसे प्रदेश के लगभग प्रत्येक जिले का अपना एक ऐसा उत्पाद है, जिसकी प्रतिष्ठा और मांग पूरी दुनिया में है. सभी जिले अपने-अपने मशहूर उत्पाद को आगे बढ़ाएंगे, तो बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सुलभ होंगे.

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार ने देश और प्रदेश के विभागों के साथ समन्वय करके नौजवानों के कौशल विकास के लिए उत्तम योजना बनायी है. राज्य सरकार निवेश प्रोत्साहन के लिए इन्वेस्टर्स समिट भी करने जा रही है. प्रदेश में निवेश बढ़ने से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल की लिट्टी, प्रतापगढ़ के आंवले के मुरब्बे सहित स्थानीय उत्पाद पूरी दुनिया में अपना स्थान बना सकते हैं. इसके लिए हुनरमन्द युवाओं की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के युवा ऐसा स्थान बनाने में सफल होंगे कि पूर्व की भांति विदेशों से लोग यहां शिक्षा और अनेक प्रकार के कौशल सीखने के लिए आया करेंगे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment