यूपी निकाय चुनाव नतीजे: BJP में जीत का जश्न, योगी ने कांग्रेस पर किया तंज

Last Updated 01 Dec 2017 10:21:52 AM IST

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के लिये पहली परीक्षा माने जा रहे नगर निगम के इस चुनाव में जनता ने भाजपा में अपना विश्वास जताया. इस ऐतिहासिक जीत के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि ये नतीजे सभी की आंखें खोलने वाला रहा.


BJP में जीत का जश्न, योगी ने कांग्रेस पर किया तंज

कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत का ख्वाब देख रही कांग्रेस यूपी में चित हो गई है. उन्होंने कांग्रेस पर तंज करते हुए कहा कि ये चुनाव सभी की आंखें खोलने वाला रहा और जो लोग इसे गुजरात से जोड़ कर देखते हैं उनकी आंखें भी खोलने वाला रहा. योगी ने कहा कि जो गुजरात जीतने चले थे, वो अमेठी भी हार गए.

उन्होंने कहा कि इन परिणामों ने भाजपा कार्यकर्ताओं को और जिम्मेदारी दे दी है. अब संगठन और सरकार को और जिम्मेदारी के साथ काम करना होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास के विजन और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति की वजह से जनता का व्यापक समर्थन मिला.

योगी ने कहा कि जनता ने कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों को करारा जवाब दे दिया है. अब तो भाजपा 2019 में उत्तर प्रदेश से लोकसभा की सभी 80 सीटों को जीतने का लक्ष्य बनाकर काम करेगी.

इस जीत के लिए उन्होंने पार्टी के सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को धन्‍यवाद कहा. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेन्द्र पाण्डेय, दोनों उपमुख्यंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और डॉ दिनेश शर्मा के साथ जीत पर जनता का आभार प्रकट किया.

निकाय चुनाव में भाजपा ने भारी जीत हासिल की है. 16 में से 14 मेयर भाजपा के चुने गए हैं. इसके अलावा ज्यादातर वॉर्ड और नगरपालिकाओं और नगर परिषद में भाजपा ने जीत का परचम लहराया है.

अयोध्या, मथुरा, काशी पर भाजपा का कब्जा

उत्तर प्रदेश में राजनीति के लिहाज से अतिप्रतिष्ठित जिलों की सूची में शुमार वाराणसी, मथुरा, इलाहाबाद, लखनऊ, अमेठी और अयोध्या में नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने परचम लहराया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा का सवाल बनी नवनिर्मित अयोध्या-फैजाबाद नगर निगम में भाजपा के मेयर पद के उम्मीदवार ऋषिकेश उपाध्यायने नजदीकी मुकाबले में सपा की गुलशन बिंदु को 3595 मतों से शिकस्त दी.

सूबे में योगी सरकार के गठन के बाद अस्तित्व में आयी मथुरा-वृंदावन नगर निगम में भी भाजपा का परचम लहराया. कान्हानगरी में मेयर पद पर भाजपा उम्मीदवार डॉ मुकेश विजयी रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मृदुला जायसवाल ने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी कांग्रेस की शालिनी यादव को 78 हजार से अधिक मतों से हराया. केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र लखनऊ में भाजपा की मेयर प्रत्याशी संयुक्ता भाटिया विजयी रहीं.

कांग्रेस के दिग्गजों की कर्मभूमि संगम नगरी इलाहाबाद में भाजपा का झंडा बुलंद रहा. यहां भाजपा प्रत्याशी अभिलाषा नंदी गुप्ता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) को शिकस्त दी. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल सकी. यहां नगर पंचायत की दो सीटों पर भाजपा उम्मीदवार विजयी रहे जबकि एकमात्र नगर पालिका में सपा ने कब्जा किया.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में हालांकि कांग्रेस का प्रदर्शन संतोषजनक रहा. रायबरेली नगरपालिका परिषद की सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. नगर पंचायतों में चार पर निर्दलीय, दो पर भाजपा और दो पर सपा के उम्मीदवार विजयी रहे.

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ और इटावा में निर्दलीय प्रत्याशियों का जलवा रहा हालांकि अतरौला और महराजगंज नगर पंचायत में सपा उम्मीदवार विजयी रहे जबकि कटघर लालगंज में भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली. इटावा के भरथना नगर पालिका में सपा उम्मीदवार हाकिम सिंह निर्वाचित घोषित किये गये.

BJP राम लहर पर सवार, अब आंधी का इंतजार: स्वामी

सहारनपुर मेयर सीट भाजपा के नाम, झांसी में भाजपा ने दोहराया जीत का इतिहास

नगरीय निकाय चुनाव में पहली बार शामिल सहारनपुर नगर निगम की मेयर सीट पर भी भाजपा ने कब्जा कर लिया. भाजपा प्रत्याशी संजीव वालिया ने रोमांचक मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्धंदी बसपा के हाजी फजलुर्रहमान रहमान को 2000 मतों से हराया. इस चुनाव में कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही.

वहीं झांसी नगर निगम में सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार रामतीर्थ सिंघल ने जबरदस्त जीत हासिल करते हुए अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बसपा के बृजेंद्र कुमार व्यास को 16 हजार 675 वोटों से हराया.

राहुल के किले में भाजपा का परचम

गोरखपुर में भाजपा प्रत्याशी की जीत

गोरखपुर नगर निगम के महापौर पद के लिये भाजपा के सीताराम जायसवाल ने समाजवादी पार्टी (सपा) के राहुल गुप्ता को 75,823 मतों से हराया. 

फिरोजाबाद, मुरादाबाद  और बरेली में भाजपा, अलीगढ़ में बसपा प्रत्याशी जीते

महापौर पद के लिये फिरोजाबाद से भाजपा प्रत्याशी नूतन राठौर, मुरादाबाद नगर निगम सीट से भाजपा के विनोद अग्रवाल और बरेली नगर निगम सीट से भाजपा के उमेश गौतम ने जीत दर्ज की. वहीं अलीगढ़ नगर निगम महापौर पद से बसपा के फुरखान ने जीत हासिल की.

यहां लकी ड्रॉ से हुआ जीत-हार का फैसला

2012 में 12 में से भाजपा के 10 मेयर जीते थे चुनाव

साल 2012 के चुनाव में कुल 12 में से भाजपा के 10 मेयर चुनाव जीते थे.

यूपी निकाय चुनाव तीन चरणों में संपन्न हुए थे. पहले चरण का मतदान 22 नवंबर, दूसरे चरण का 26 नवंबर और तीसरे चरण का 29 नवंबर को हुआ. यूपी में इस बार 653 निकायों में 12007 वार्डों में चुनाव हुआ था.

महापौर की 16 सीटों, पालिका परिषद चेयरमैन की 198 और नगर पंचायत की 438 सीटों पर मतदान हुआ था. मतगणना को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा सहित सुरक्षाबलों की भारी तैनाती हुई है. चुनाव के लिए 36289 बूथ और 11389 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

मतगणना के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. विजय प्रत्याशी को जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी. मतगणना स्थल के मार्ग पर सीमित वाहनो को भी प्रवेश मिलेगा. किसी को भी मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है. शांति और सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ स्तर के अधिकारी को दी गई है. मतगणना स्थल पर प्रत्याशी, उसके एजेंट या गणना एजेंट को ही प्रवेश दिया जा रहा है. इसके लिए प्रशासन ने उन्हें प्रवेश पत्र जारी किया है. मंत्री, सांसद, विधायक मतगणना स्थल पर नहीं जा सकते.

समयलाइव डेस्क/वार्ता/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment