बॉयलर हादसा : मृतकों के परिजनों को 20-20 लाख

Last Updated 03 Nov 2017 04:52:48 AM IST

रायबरेली जिले में ऊंचाहार स्थित राष्ट्रीय तापीय विद्युत निगम (एनटीपीसी) के संयंत्र में बॉयलर फटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है.


बॉयलर हादसा

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एनटीपीसी इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 10-10 लाख तथा मामूली जख्मी को दो-दो लाख रुपए दिए जाएंगे.

उधर, मारिशस यात्रा पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. साथ ही गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार व अन्य घायलों को 25-25 हजार की आर्थिक मदद की घोषणा भी की है. पीएमओ ने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायबरेली में एनटीपीसी संयंत्र में दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजन को 2-2 लाख रुपए तथा घायलों को 50-50 हजार की अनुग्रह राशि की मंजूरी दी है.

जांच के आदेश : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि घटना की जांच के लिए केंद्र ने एनटीपीसी के अधिशासी निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है, जो 30 दिन में रिपोर्ट देगी. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी कहा कि उच्चस्तरीय जांच कराई जाएगी.

उधर, एनटीपीसी ने विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है. गौरतलब है कि ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले संयंत्र का बॉयलर बुधवार शाम फटने से भारी तबाही हुई थी. राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीम अब भी दुर्घटनास्थल पर खोजबीन कर रही है. मलबे में कुछ और शव दबे हो सकते हैं.

राहुल पहुंचे रायबरेली : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी घायलों का हाल लेने अपनी गुजरात यात्रा छोड़कर रायबरेली पहुंचे और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की. रायबरेली से सांसद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह पीड़ितों की हरसंभव सहायता करें.

राष्ट्रपति दुखी : राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया है, ‘रायबरेली पावरप्लांट के हादसे से गहरा दुख हुआ है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं. सरकार घायलों की सहायता कर रही है : राष्ट्रपति कोविंद.’

मानवाधिकार आयोग का नोटिस : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एनटीपीसी के विद्युत संयंत्र में हुए हादसे को लेकर यूपी की योगी सरकार को नोटिस जारी करके छह सप्ताह में जवाब मांगा.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment