NTPC हादसा: मरने वालों की संख्या 28 हुई

Last Updated 02 Nov 2017 05:20:02 PM IST

यूपी के रायबरेली में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी प्लांट में बॉयलर फटने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गयी है.


NTPC हादसा: मरने वालों की संख्या 28 हुई

रायबरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डी. के. सिंह ने बताया कि हादसे में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 19 की मौत रायबरेली के विभिन्न अस्पतालों में, सात की मृत्यु लखनऊ सिविल अस्पताल में और लखनऊ पीजीआई और ट्रामा सेंटर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि घायल करीब 65 लोगों का जिला अस्पताल और लखनऊ के ट्रामा सेंटर में इलाज किया जा रहा है.

मालूम हो कि ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले संयंत्र का बॉयलर कल शाम फट जाने से भारी तबाही हुई थी. इस हादसे में अब तक 28 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

एनडीआरएफ की टीम अब भी दुर्घटनास्थल पर खोजबीन कर रही है. माना जा रहा है कि मलबे में अभी कुछ और शव दबे हो सकते हैं.

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एनटीपीसी इस हादसे में मारे गये लोगों के परिजन को 20-20 रुपये, गम्भीर रूप से घायल लोगों को 10-10 लाख और मामूली रूप से जख्मी लोगों को दो-दो लाख रपये दिये जायेंगे.

उन्होंने बताया कि घटना की जांच के लिये केन्द्र ने एनटीपीसी के अधिशासी निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है, जो 30 दिन में रिपोर्ट देगी.

इस समय मारिशस की तीन दिवसीय यात्रा पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. साथ ही गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये और अन्य घायलों को 25-25 हजार रूपये आर्थिक मदद की घोषणा भी की है.

इस बीच, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी घायलों का हाल लेने के लिए रायबरेली पहुंच गये हैं. उन्होंने घटना पर दुख जताते हुए पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. वहीं रायबरेली से सांसद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऊंचाहार में हुए हादसे पर दुख जाहिर करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा है कि वह पीड़ितों की हर संभव सहायता करें.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऊंचाहार हादसे पर शोक जताया है. राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया है, रायबरेली पावरप्लांट के हादसे से गहरा दुख हुआ है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं. सरकार घायलों की सहायता कर रही है -राष्ट्रपति कोविन्द. 

एनटीपीसी ने विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है.

केन्द्रीय बिजली मंत्री आर. के. सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में हादसे पर दुख जताते हुए लिखा है कि उन्होंने एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह को तुरंत मौके पर जाने का निर्देश दिया है.

मालूम हो कि कल शाम (1 नवंबर) ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले संयंत्र का बॉयलर फटने से बड़ी संख्या में मजदूर घायल हो गए थे. घायलों में से अभी तक 28 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment