रायबरेली में बॉयलर फटा, 21 मरे, हादसे में 150 से अधिक घायल, कई की हालत गंभीर

Last Updated 02 Nov 2017 02:28:32 AM IST

रायबरेली में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी की नवनिर्मित छठी इकाई का बॉयलर फटने से 21 लोगों की मृत्यु हो गयी, जबकि 150 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गये.


रायबरेली में ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी की नवनिर्मित छठी इकाई का बॉयलर फटने के दौरान उठता धुआं.

झुलसे लोगों में एनटीपीसी के चार एजीएम भी हैं.

जिला प्रशासन की ओर से अब तक जो स्वीकारोक्ति की गयी है, उसके मुताबिक 14 की मौत हुई व 60 लोग झुलसे हैं.

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक आश्रितों को दो-दो लाख व गंभीर रूप से  घायलों को 50-50 हजार व मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये देने व नि:शुल्क इलाज के निर्देश दिये हैं.

घटना बुधवार अपराह्न 3 बजे के आस-पास की है, जब छठी यूनिट से अचानक धुआं निकलने लगा.

सूत्रों के मुताबिक ऐस पाइप चोक होने के कारण बॉयलर फट गया. बॉयलर में 200 किग्राका प्रेसर पड़ गया था. इसी के कारण इतना बड़ा हादसा हो गया.

जानकार लोगों के मुताबिक 500 मेगावाट की यह यूनिट सही तरीके से कमीशन नहीं हुई थी, लेकिन प्रोन्नति पाने के चक्कर में इसे शुरू करा दिया गया.

इसमें सेफ्टी प्रोटोकाल की अनदेखी की गयी.

एनटीपीसी ने गठित की जांच कमेटी

एनटीपीसी के ऊंचाहार रायबरेली की यूनिट 6 के बॉयलर फटने के कारणों की की जांच के लिए एनटीपीसी प्रबंधन ने एक कमेटी गठित की है. इसके साथ ही जिला प्रशासन के समन्वय से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत देने के काम में हर संभव उपाय कर रही है.

एनटीपीसी प्रबंधन भी ओर से जारी विज्ञाप्ति में कहा गया है कि ऊंचाहार प्लांट में तकरीबन साढ़े तीन बजे अपराह्न जोर की आवाज 20 मीटर की ऊंचाई पर आयी और एक कोने से ओपनिंग हो गयी.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment