यूपी में तीन चरणों में होंगे शहरी निकाय चुनाव

Last Updated 27 Oct 2017 05:02:51 PM IST

उत्तर प्रदेश में शहरी निकाय चुनाव तीन चरणों में सम्पन्न होंगे.


(फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के अग्रवाल ने आज बताया कि प्रदेश शहरी निकाय चुनाव तीन चरणों में होंगे. पहले चरण के लिये मतदान 22 नवम्बर को जबकि दूसरे चरण के लिये 26 नवंबर को तथा तीसरे चरण के लिये मतदान 29 नवंबर को होगा.

उन्होंने बताया कि वोटों की गिनती एक दिसम्बर को होगी. चुनाव में कुल 3.32 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

अग्रवाल ने बताया कि इस बार 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद, 438 नगर पंचायतों में मतदान होगा. इस चुनाव में 3.32 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उन्होंने बताया कि नगर निगम चुनावों में मतदान ईवीएम से होगा. नगर पालिका और नगर पंचायतों में मतदान बैलेट पेपर से होगा.

उन्होंने बताया कि 22 नवंबर को होने वाले पहले चरण में 24 जिले, दूसरे चरण में 26 नवम्बर को 25 जिलों में जबकि तीसरे और अन्तिम चरण में 29 नवंबर को 26 जिलों में मतदान होगा. मतदान का सुबह 7.30 बजे से शाम पांच बजे तक होगा.

अग्रवाल ने बताया कि जिन नगर निगम में 80 से ज्यादा वॉर्ड है वहां महापौर के लिए खर्च की सीमा 12 लाख से बढ़ाकर 25 लाख किया गया है. ऐसे नगर निगम जिनमें वॉर्ड की संख्या 80 से कम वहां महापौर के लिए खर्च की सीमा 20 लाख रुपए अधिकतम तय की गई है. नगर निगम के पार्षद दो लाख रुपए खर्च कर सकते हैं. पहले ये सीमा एक लाख रुपए थी. खर्चे की मॉनिटरिंग जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment