आगरा में CM योगी ने किया ताज का दीदार, परिसर में लगाई झाड़ू

Last Updated 26 Oct 2017 10:35:57 AM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज ताजनगरी आगरा के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने ताजमहल का दीदार किया. इससे पहले उन्होंने परिसर के पास ही स्वच्छता अभियान के तहत झाड़ू लगाई.


योगी ने किया ताज का दीदार, लगाई झाड़ू

वह ऐसे समय में आगरा पहुंचे है, जब ताजमहल विवादों में है. 

योगी ताजमहल के पास करीब 30 मिनट रुके. उन्होंने उसकी आकर्षक नक्काशियों को निहारा. वहां मौजूद अधिकारियों से इसके बारे में कुछ पूछा. उन्होंने ताजमहल को देखने के बाद तत्काल कोई प्रतिक्रिया तो नहीं व्यक्त की, लेकिन वहां तैनात एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री को ताजमहल काफी पसंद आया. शायद यह पहला मौका है जब योगी ताजमहल देखने गये.

योगी के ताजमहल में जाने के वक्त मीडिया को अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गयी. मीडिया को पश्चिमी गेट पर ही रोक दिया गया. ताजमहल परिसर में जाने के लिये पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिण गेट हैं. योगी पश्चिमी गेट से अन्दर गये और उसी से करीब आधे घण्टे बाद बाहर निकले.

गौरतलब है कि हाल ही में बीजेपी विधायक संगीत सोम के ताजमहल के बारे में दिये विवादित बयान के बाद इस पर राजनीतिज्ञों ने ‘वाकयुद्ध’ छेड़ दिया था. सोम के साथ भाजपा सांसद विनय कटियार खड़े नजर आये. कटियार ने तो ताजमहल को तेजोमहल बताते हुए उसे मंदिर तक घोषित कर दिया. परिसर में ही कुछ युवकों ने धार्मिक पाठ तक किया था, हालांकि पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया था.

समाजवादी पार्टी महासचिव मोहम्मद आजम खां ने ताजमहल को डायनामाइट से उड़ाने की आशंका तक जाहिर की थी. खां ने बीजेपी नेताओं के बयानों पर कटाक्ष किया था कि ताजमहल ही नहीं कई और इमारतें भी मुगलों की बनवायी हुई हैं, उसे भी गिरवा देनी चाहिये. हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने तो यहां तक कह डाला था कि लाल किला भी मुगलों का बनवाया है. जिस पर खड़े होकर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं.

विवादित बयानों पर अंकुश लगाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और योगी को आगे आना पड़ा था. दोनों ने ताजमहल को धरोहर बताते हुए इस पर आ रहे बयानो को रोकने की कोशिश की थी.

योगी ने ताज के दीदार करने से पहले ताजमहल परिसर के पास ही स्वच्छता अभियान के तहत झाड़ू लगायी. उनके साथ उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी समेत कई सांसद और विधायकों ने भी झाड़ू लगाया.

करीब आठ घण्टे के आगरा दौरे में वह जीआईसी मैदान में एक सभा को सम्बोधित करेंगे. वह कीटक झील जायेंगे. व्यापारियों से मुलाकात करेंगे. कई योजनाओं का लोकार्पण करेंगे. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपा वितरित करेंगे.

योगी का कछपुरा गांव जाने का कार्यक्रम है. स्थानीय निवासियों के अनुसार ताजमहल के निर्माण के समय वहां के लोगों को कछपुरा में बसाया गया था. योगी कछपुरा के लोगों को सरकारी योजनाओं की सौगात दे सकते हैं.
 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment