अल्पसंख्यक नहीं, विपक्ष महसूस कर रहा है असुरक्षित : केशव प्रसाद मौर्य

Last Updated 30 Sep 2017 05:33:12 AM IST

उत्तरप्रदेश के कई ज्वलंत मुद्दों पर ‘समय’ (यूपी-उत्तराखंड) के संपादक रमेश अवस्थी ने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं लोकनिर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य से विस्तार से बातचीत की.




लोकनिर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य (file photo)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के छह माह पूरे हो चुके हैं. सरकार की उपलब्धियों, चुनौतियों और नाकामियों की समीक्षा होने लगी है. कोई कह रहा है कि अब उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं है. कोई यह सवाल उठा रहा है कि उस वादे का क्या हुआ जिसमें योगी जी ने सौ दिन के अंदर सूबे की सभी सड़कें गढ्ढा मुक्त हो जाने की बात कही थी. इन्हीं सब मुद्दों और सवालों को लेकर ‘समय’ (यूपी-उत्तराखंड) के संपादक रमेश अवस्थी ने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं लोकनिर्माण मंत्री केशव प्रसाद मौर्य से विस्तार से बातचीत की. प्रस्तुत है उस बातचीत के संपादित अंश-

  6 महीने की सरकार हो चुकी है, कौन-कौन सी उपलब्धियां गिनाना चाहेंगे आप?
6 महीने में कोई भी सरकार उपलब्धियां गिना नहीं पाती थी, लेकिन हम गिना सकते हैं. सरकार बनते ही कैबिनेट की पहली बैठक में 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया गया. इसमें से 10 हजार किसान ऐसे हैं, जिनके कर्ज की राशि बहुत छोटी है. ऐसे किसानों को प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा.
►   सरकार बनने से पहले आपकी पार्टी ने वादा किया था कि 100 दिन में प्रदेश की सड़कें गड्ढा मुक्त हो जाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ?
देखिए, 1 लाख 21 हजार किलोमीटर सड़कें हमें विरासत में गड्ढायुक्त या क्षतिग्रस्त मिलीं. गांव में सड़कों की दशा बहुत खराब थी. हमारी सरकार ने 100 दिन के अंदर 80 हजार किलोमीटर सड़कों को गड्ढामुक्त किया है.
►   सबका साथ, सबका विकास की बात की गई थी, क्या आपको लगता है यूपी में सबका साथ, सबका विकास पर काम हो रहा है?
निश्चित तौर से, हमारी सरकार का हर काम उत्तर प्रदेश की 22 करोड़ जनता को ध्यान में रखकर हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की उस भाषा को हम हर समय याद रखते हैं, जब केंद्र में सरकार बनी थी, तब सबका साथ, सबका विकास की बातें की गई थी. उस समय भी उन्होंने इस बात को दोहराया था कि जिन्होंने वोट दिया ये सरकार उनकी भी हैं, जिन्होंने नहीं दिया, उनकी भी है.
►   विपक्ष का आरोप है कि प्रदेश में अल्पसंख्यक असुरक्षित महसूस कर रहा है?
विपक्ष असुरक्षित महसूस कर रहा है, क्योंकि उनकी दाल नहीं गल रही है. उनको लग रहा है कि वो जो भी कोशिश करते हैं, सब विफल हो जाता है, जो मुद्दा वो बनाने की कोशिश करते हैं, उसकी हवा निकल जाती है.
►   कहा गया कि अल्पसंख्यकों को राष्ट्रगान गाना होगा, तो क्या आपको लगता है कि प्रदेश के मुस्लिम देशभक्त नहीं है?
देखिए ये गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है. हां ये जरूर है कि स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर ये कहा गया था कि राष्ट्रगान होना चाहिए, उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग होनी चाहिए. तो ये कोई गलत बात नहीं है.
►   सरकार ने कहा था कि उसकी सबसे पहली प्राथमिकता प्रदेश को अपराधमुक्त करना है, 6 महीने का कार्यकाल गुजर गया, क्या वो परिणाम आ पाया, जो अपेक्षित था?
बहुत जबरदस्त परिणाम आया, हजारों की संख्या में बड़े-बड़े इनामी अपराधी जेल की सलाखों के पीछे चले गए.
►   पिछले 6 महीने में प्रदेश में कोई भी सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई, ये सरकार की उपलब्धि है, लेकिन सहारनपुर में जातीय हिंसा का दाग लग गया?
इसे दाग नहीं कह सकते. कुछ लोगों ने भाजपा की बढ़ती ताकत को नुकसान पहुंचाने के लिए यह साजिश रची थी जिसकी जांच हो रही है. जांच में काफी चीजें सामने आ चुकी हैं.
►   फूलपुर क्षेत्र बसपा का वोट बैंक माना जाता है. यहां से बसपा संस्थापक कांशीराम भी चुनाव लड़ चुके हैं. ये और बात है कि बसपा उपचुनाव नहीं लड़ती, लेकिन विपक्ष के साझा उम्मीदवार के खिलाफ भाजपा कितनी तैयार है?
भाजपा हर समय चुनाव के लिए तैयार रहती है. हमारा संगठन बूथ स्तर तक तैयार है. मैं पहले भी कह चुका हूं कि बहन जी अगर चुनाव लड़ना चाह रही हों तो जरूर लड़ें. अगर वो ना लड़ना चाह रही हों तो अपने भतीजे अखिलेश यादव को लड़ने के लिए भेज दें. जनता चाहे फूलपूर की हो या गोरखपुर की, वो भाजपा के साथ है, मोदी जी के साथ है.
►   2019 में लोकसभा चुनाव है, 2014 में मोदी लहर थी, 2019 का चुनाव आप किस रूप में देखते हैं?
मोदी लहर आंधी बन चुकी है. 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा को 42 फीसद वोट मिले थे. पार्टी ने 2019 में 42 फीसद वोट को 60 फीसद में बदलने के लिए अभियान शुरू कर दिया है.
►   6 महीने के कार्यकाल के बाद जनता के लिए आपका क्या संदेश है?
मैं प्रदेश सरकार की ओर से आस्त करना चाहता हूं कि जिस विश्वास के साथ 22 करोड़ जनता का समर्थन व आशीर्वाद पार्टी को मिला है, उस विश्वास पर खरा उतरते हुए जनता की सेवा करने के लिए काम करेंगे, भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाएंगे.

रमेश अवस्थी
‘समय’ (यूपी-उत्तराखंड) के संपादक


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment