आउटरीच हेल्थ कैम्प में होगा नि:शुल्क उपचार

Last Updated 26 Sep 2017 08:56:24 PM IST

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि आउटरीच हेल्थ कैम्प का उद्देश्य मलिन बस्तियों में निवास करने वाली जनसंख्या को मूलभूत, नि:शुल्क तथा गुणवत्तापूरक स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराना है.


उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह (फाइल फोटो)

राज्य सरकार का यह महत्वाकांक्षी निर्णय लाखों लोगों को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने में सहायक साबित होगा. प्रदेश के समस्त नगर निगमों, नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों में आउटरीच हेल्थ कैम्प का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है. 

आउटरीच हेल्थ कैम्प अगामी 02 अक्टूबर तक चलेगा.     

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आउटरीच कैम्प सामुदायिक केन्द्रों, स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, सरकारी तथा सार्वजनिक स्थलों एवं अन्य ऐसे स्थानों जहां पर चिकित्सीय टीम एवं मरीजों के बैठने के लिए समुचित जगह होगी, वहां पर आयोजित किये जायेंगे. कैम्प को आयोजित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा कि कैम्प स्थान पर अधिक से अधिक घूमन्तु, ईट भट्ठों पर काम करने वाले, रेलवे ट्रैक के पास जीवन यापन करने वाले लोगों, कारखानों में काम करने वाले और कूड़ा बीनने वाले लोगों का उपचार किया जा सके.



सिंह ने बताया कि आउटरीच हेल्थ कैम्प के माध्यम से टी.बी., डायबिटीज, तनाव, मानसिक रोग, श्वास रोग एवं अन्य महामारी बीमारियों को चिन्हित करके मरीजों को प्राथमिक उपचार दिया जायेगा एवं आवश्यकता पड़ने पर उनका विशेषज्ञों द्वारा उपचार किया जायेगा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment