कृष्ण-सुदामा से लें कैशलेस लेनदेने की प्रेरणा : योगी

Last Updated 24 Apr 2017 07:48:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि कैशलेस लेनदेन से ही भ्रष्टाचार खत्म होगा और हमें कैशलेस की प्रेरणा कृष्ण और सुदामा से लेनी चाहिए.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाईल फोटो)

योगी ने कहा, "सुदामा कृष्ण से मिलने गए तो कृष्ण ने उन्हें कोई पैसे नहीं दिए, लेकिन जब सुदामा अपने घर पहुंचे तो घर की कायापलट हो चुकी थी. जब 5000 साल पहले कैशलेस व्यवस्था हो सकती है, तो हम आज इसे क्यों न अपनाएं."

योगी ने लखनऊ में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि स्मार्टसिटी की बात करें तो स्मार्ट गांव की भी बात करें. ग्राम पंचायतों के आधुनिकीकरण और उन्हें स्मार्ट बनाने की जो प्रक्रिया शुरू हुई है, प्रदेश की सभी 59 हजार ग्राम पंचायतों को उससे जोड़ेंगे.



योगी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का बड़ा मंत्र दिया है. प्रधानमंत्री का ये मंत्र देश के स्वावलंबन के लिए है. 2018 तक उत्तर प्रदेश को पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त कराने का हमने प्रण किया है."

मुख्यमंत्री ने कहा, "स्वच्छता अभियान से जुड़कर 2018 तक हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश की सभी 59 हजार ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने की प्रक्रिया से जुड़ सकें."

योगी ने हर न्याय पंचायत में चंद्रशेखर आजाद ग्रामीण विकास सचिवालय स्थापित करने का ऐलान करते हुए देशभर से आए पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि ग्राम पंचायत साक्षर हों और विकास की प्रक्रिया से जुडें तो वास्तव में आप आदर्श ग्राम पंचायत कहलाने के अधिकारी होंगे और कोई आपको प्रदेश के अंदर नई सरकार आने के बाद प्रताड़ित और अपमानित नहीं कर पाएगा.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment