यूपी: 'योगी राज' में मनचलों की खैर नहीं, ऐक्शन में एंटी रोमियो स्क्वॉड

Last Updated 22 Mar 2017 01:12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार बनते ही पुलिस के तेवर में बदलाव दिखने लगा है. पुलिस ने एंटी रोमियों दल बनाकर गर्ल्स स्कूल, कालेज और बाजारों में धरपकड़ शुरू कर दी है.


एक्शन में एंटी रोमियो स्क्वॉड

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने भाजपा के चुनावी वादे के हिसाब राज्य में हर शहर में एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाने का आदेश दे दिया है.

चुनाव के दौरान भाजपा आरोप लगाती रही है कि राज्य में लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पिछली सरकारें उदासीन रही हैं. इसके बाद अब जबकि प्रदेश में भाजपा सत्तासीन है तो योगी सरकार एक्शन में है.

सोमवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अफसरों के साथ बैठक की थी. इस दौरान अफसरों को साफ निर्देश दिये गये कि छेड़छाड़, रेप जैसे महिला संबंधी अपराध बर्दाश्त नहीं किये जाएंगे.

मंगलवार को एंटी रोमियो दल का गठन लखनऊ-जोन के ग्यारह जनपदों में कर दिया गया है. मॉडल के रूप में लखनऊ-जोन के अन्तर्गत आने वाले जनपदों में यह दल बनाया गया है. हर सप्ताह आईजी-जोन ए. सतीश गणेश इस दल की कार्रवाई की समीक्षा करेंगे.

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि महिलाओं, छात्राओं के साथ छेड़खानी और उनसे अभद्रता करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए एंटी रोमियो दल बनाया जाएगा.

भाजपा के संकल्प पत्र के अध्ययन के बाद गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने एंटी रोमियो दल की कवायद शुरू कर दी है. माडल के तौर पर सबसे पहले लखनऊ जोन के अन्तर्गत आने वाले ग्यारह जनपदों के सभी थानों में एंटी रोमियो दल बनाया गया है.

यह दल महिलाओं के साथ होने वाली छेड़खानी, बलात्कार और अभद्रता जैसे गम्भीर मामलों के आरोपितों की धरपकड़ करेगा. ऐसे आरोपितों के खिलाफ अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर उनके खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई करेगा. सम्बन्धित मामलों में फरार चल रहे आरोपितों की शत-प्रतिशत गिरफ्तारी सुनिश्चित करेगा.

पैरोल पर छूटे ऐसे अपराधी जो पैरोल की शर्तों का उल्लघंन कर रहे हैं, उन्हें तत्काल गिरफ्तार करेगा. आईजी-जोन के निर्देश पर लखनऊ में हर थाने पर एंटी रोमियो दल का गठन कर दिया गया है. अपराह्न बाद एंटी रोमियो दल ने शोहदों की धरपकड़ शुरू कर दी है. इसी प्रकार प्रदेश के प्रत्येक थाने में एंटी रोमियो दल का जल्द गठन हो जाएगा.

स्कूल-कालेजों, बाजार व मॉल में हुई चेकिंग

मंगलवार को लखनऊ में एएसपी और सीओ के नेतृत्व में पुलिस ने गर्ल्स कालेज, स्कूल और बाजारों में औचक निरीक्षण किया. अभियान के दौरान पुलिस ने नेशनल पीजी कालेज के पास तीन युवकों को पकड़ा और फोन कर अभिभावकों को बुलाया.

काउंसलिंग के बाद तीनों ने अगली बार से गलती न करने की बात कही तो पुलिस ने छोड़ दिया. ठाकुरगंज में भी कई स्कूलों के बाहर मौजूद युवकों से पूछताछ की गयी. खुन खुन जी गर्ल्स कालेज के पास मंडरा रहे युवकों को दौड़ाया तो वह गिरते-कूदते भाग निकले. अभियान के बीच नगराम पुलिस ने अचली खेड़ा से अशोक यादव और जवाहर नगर से विनीत वर्मा को पकड़ा. बताया गया कि दोनों आरोपित राह चलती महिलाओं पर फब्तियां कस रहे थे.
 

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment