गन्ना भुगतान न करने वाली मिलों के प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई होगी

Last Updated 27 Oct 2016 11:51:47 AM IST

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिला प्रशासन ने किसानों का गन्ना भुगतान नहीं करने वाली चीनी मिल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. बुधवार को बचत भवन में जनपद के गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने उपस्थित चीनी मिल पंबंधकों को चेतवानी दी कि जल्द से जल्द किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करें, अन्यथा उनको कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा


(फाईल फोटो)

उन्होंने मिल प्रंबधकों से आगामी सत्र की तिथि निर्धारित कराते हुए इसको निर्धारित तिथियों में ही मिल प्रारम्भ करने के निर्देश दिये जिस पर सभी गन्ना मिल प्रबंधकों ने नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में 2 नवंबर से 7 नवंबर तक अपनी-अपनी मिलें शुरू करने की तिथियों से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि सभी मिल प्रबंधक आगामी गन्ना सत्र में मिलों में किसानों के ठहरने हेतु रैन बसेरा, कंबल, अलाव व्यवस्था व शौचालय आदि बेसिक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि किसानों को गन्ना आपूर्ति के समय किसी प्रकार का कष्ट न उठाना पड़ें.

उन्होंने मिल प्रबंधन तंत्र को यह भी निर्देश दिये कि वह मिल पर अनावश्यक भीड़ न उत्पन्न होने दें जिसके लिये समयबद्घ रूप से गन्ना आपूर्ति करने हेतु एक रोस्टर के साथ उन्हें बुलाया जाए. उन्होंने कहा कि आगामी सत्र से सभी मिल प्रबंधक गन्ना विभाग व किसानों के साथ प्रत्येक माह की 15 व 30 तारीख को गन्ना भुगतान की समस्त स्थिति के साथ बैठक में जानकारी नियमित उपलब्ध करायें जिसकी नियमित रूप से निगरानी हेतु जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिया.


   
उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश किया कि वह गन्ना क्रय केन्द्रों पर होने वाली घटतोली रोकने हेतु मिल प्रबंधकों से सुनिश्चित करायें कि सभी गन्ना क्रय केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटे द्वारा गन्ना क्रय किया जाए. उन्होंने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि वह इस कार्य हेतु एक टीम का गठन करें जिसमें विभागीय अधिकारियों के साथ जन प्रतिनिधि व किसान प्रतिनिधि को भी सम्मिलित किया जाए.
   
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, नगर मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह, सहित सभी मिल प्रबंधक एवं किसान प्रतिनिधि इलम सिंह जंगेठी, विजयपाल घोपला, गजेन्द्र सिंह दबुथवा, विनोद, हरपाल सिंह आदि किसान उपस्थित रहे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment