प्रधानमंत्री सोमवार को वाराणसी दौरे पर, गैस पाइपलाइन परियोजना का करेंगे उद्घाटन

Last Updated 23 Oct 2016 01:24:48 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे जहां वह 51,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 1500 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन और रेलवे पटरियों को दोहरा करने समेत कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की शुरूआत कर सकते हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
     
प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने आठवें दौरे पर आ रहे मोदी गैस पाइपलाइन परियोजना ऊर्जा गंगा की शुरूआत करेंगे जिसमें वाराणसी के निवासियों को दो साल के अंदर पाइप वाली कुकिंग गैस मुहैया कराने का वादा किया गया है. उसके बाद अगले एक साल में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों के लाखों लोगों को इसका लाभ मिलेगा.
      
मोदी व्यस्त इलाहाबाद-वाराणसी सेक्शन पर रेलवे पटरियों को दोहरा करने जैसी परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं. यहां डीजल लोकोमोटिव वर्क्‍स (डीएलडब्ल्यू) का विस्तार और पूरी तरह वातानुकूलित पेरिशेबल कार्गों केंद्र का शिलान्यास भी उनके कार्यक्रमों में शामिल हो सकता है.
      
वह इस पौराणिक शहर को समर्पित एक डाक टिकट का विमोचन भी करेंगे.
      
इसके अलावा प्रधानमंत्री शहर के भीड़भाड़ वाले कैंट इलाके से गुजरने वाली एक सड़क के चौड़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास करेंगे.
      
प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के मद्देनजर शहर में कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं जहां उनके दौरे की तैयारियों पर नजर रखने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) शुक्रवार से डेरा डाले हैं.
      
डीएलडब्ल्यू के विशालकाय परिसर को सोमवार शाम मोदी की रवानगी तक ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित किया गया है. प्रधानमंत्री इस परिसर में हेलीकॉप्टर से पहुंच सकते हैं.
      
शहर में पिछले कुछ दिन से विभिन्न गतिविधियां चल रहीं हैं. जिसमें कई केंद्रीय मंत्री समारोह स्थल का दौरा कर चुके हैं. इनमें ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा शामिल हैं. इन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लिया.
      
मोदी इससे पहले एक मई को बनारस दौरे पर आये थे.
 
प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले भाजपा की स्थानीय इकाई ने शहर में स्वच्छता अभियान शुरू किया है. मोदी सरकार के आने के बाद से शुरू की गयीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में शहर भर में पोस्टर लगाये गये हैं.
      
हाल ही में पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई ने एक बयान जारी कर ‘लक्षित हमलों के बाद प्रधानमंत्री की पहली वाराणसी यात्रा’ का स्वागत किया था.
      
मोदी ऐसे समय में अपने लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे जब प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कुछ महीने ही शेष रह गये हैं और राजनीतिक सरगर्मी बढ़ रही है.
      
वाराणसी पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री बुंदेलखंड के महोबा जिले में एक रैली को संबोधित करेंगे.
      
महोबा रैली विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के विभिन्न भागों में प्रस्तावित प्रधानमंत्री की आठ जनसभाओं में से पहली रैली हो सकती है. भाजपा को उत्तर प्रदेश में लंबे समय बाद वापसी की उम्मीद है.

      
1990 के दशक में भाजपा उत्तर प्रदेश में शीर्ष पर थी लेकिन एक दशक के अंदर इसका आधार खिसकता चला गया और मुलायम सिंह यादव तथा मायावती जैसे स्थानीय क्षत्रपों का दबदबा कायम हो गया.
      
हालांकि 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की जबरदस्त वापसी में उत्तर प्रदेश का भी योगदान रहा और उसने 80 में से 71 सीटों पर जीत हासिल की.
 
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment