लैपटाप के बाद अब जनता को मोबाइल फोन देंगे अखिलेश: घोषणापत्र में शामिल होगा वादा

Last Updated 31 Aug 2016 09:13:09 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिये सपा के घोषणापत्र में आम जनता को मोबाइल फोन देने का वायदा शामिल करने का स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि आने वाले वक्त में जनता को मोबाइल देना पड़े तो वह उस दिशा में भी सोचेंगे.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
 
 
अखिलेश ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में ‘वोडाफोन’ की 4-जी सेवा की औपचारिक शुरुआत करते हुए कहा कि सरकार ने अपने वायदे के मुताबिक मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाप बांटे हैं. ‘‘आने वाले समय में ऐसा भी हो सकता है कि हम ऐसा फैसला लें कि आम लोग जो गरीब हैं, उनकी सहूलियत के लिये उन्हें सरकार की तरफ से कुछ देना पड़े. आम जनता को मोबाइल देना पड़े तो समाजवादी लोग उस दिशा में भी सोचेंगे. यह हमारे घोषणापत्र में भी हो सकता है.’’
 
उन्होंने कहा कि लोग सपा के घोषणापत्र का इंतजार कर रहे हैं. बाकी घोषणापत्र ऐसे होते हैं, जिनमें कहा तो जाता है लेकिन किया कुछ नहीं जाता, लेकिन समाजवादी लोग कुछ ऐसा सोचेंगे कि आने वाली पीढ़ी या लोगों को ऐसा कुछ मिले जिससे वे सरकार से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा सूचना और उन्हें जो उम्मीदें हैं, उन्हें साझा कर सकें.
 
मालूम हो कि सपा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के लिये तैयार अपने घोषणापत्र में मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप और टैबलेट वितरित करने का वायदा किया था. उसे इस वायदे का खूब फायदा भी मिला था और पार्टी को खासकर युवाओं का खासा समर्थन मिला था और सपा ने पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी थी.
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश मोबाइल फोन निर्माण का हब बनेगा. नोएडा तथा आसपास के इलाकों में सबसे ज्यादा फोन निर्माण फैक्ट्रियां लगायी जाएंगी.
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार कम करना इस वक्त बहुत बड़ा सवाल है. अगर कार्यप्रणाली को तकनीक के साथ जोड़ दिया जाए तो काम में पारदर्शिता आयेगी और भ्रष्टाचार भी कम होगा.
 
हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि जहां तकनीक से लाभ हैं, वहीं उसके नुकसान भी हैं. खासकर युवा पीढ़ी को इससे सतर्क रहना होगा.
 
अखिलेश ने उत्तर प्रदेश में अपनी 4-जी सेवा शुरू करने के लिये वोडाफोन को बधाई देते हुए कहा कि इससे नेटवर्क का फायदा मिलने के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा.
 
प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने वोडाफोन से आग्रह किया कि वह अपनी सेवा को दिल्ली से बलिया तक जाने वाले एक्सप्रेस-वे के किनारे और प्रदेश के हर थाने में 4-जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के साथ-साथ प्रदेश सरकार की योजनाओं का प्रचार करते एप्लीकेशंस तैयार करे.
 
सिंघल ने कहा कि कैदियों को विभिन्न जेलों से अदालत में पेश करने के बजाय वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उनकी पेशी हो तो कई परेशानियों से निजात मिल सकती है. उन्होंने लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.
 
इसके पूर्व, वोडाफोन के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने कहा कि देश का उपभोक्ता संचार के अपने तमाम माध्यमों को एक साथ जोड़कर काम करना चाहता है. इसके अलावा युवा पीढ़ी भी अपने माहौल का वैश्वीकृत रूप चाहती है. वोडाफोन की 4-जी सेवा इन उम्मीदों पर खरी उतरेगी.
 
उन्होंने कहा कि भारत में सबसे बड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक वोडाफोन ने देश के सात सर्किल में अपनी 4-जी सेवा शुरू की है और आगामी मार्च तक उत्तर प्रदेश के 100 शहरों में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment