उत्तर प्रदेश: मथुरा को साफ सुथरा बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू

Last Updated 21 Jul 2016 11:11:12 AM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा प्रशासन ने यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए शहर को सुन्दर बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है.


मथुरा (फाइल फोटो)

जिलाधिकारी एन सी शुक्ला ने यह बताया कि मथुरा शहर को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ बिजली, यातायात आदि की व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. इस महत्वपूर्ण योजना को मूर्त रूप देने के पहले विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक एवं अन्य संगठनों से चर्चा कर ली गई है और सभी ने सहयोग करने का भरोसा दिया है.

उनका कहना था कि इसका उद्देश्य किसी को बेरोजगार करना नहीं है बल्कि बगैर अतिरिक्त धनराशि व्यय किये वर्तमान संसाधनों को इस प्रकार समायोजित किया जाएगा कि शहर की छवि में निखार आए.

उन्होंने बताया कि इस योजना के तह  मथुरा का हृदय कहे जाने वाले होली गेट से बस स्टैण्ड तक के भाग को लिया गया है. इसमें बिना किसी अतिरिक्त व्यय के वर्तमान यातायात, पार्किंग, सफाई आदि की व्यवस्था को इस प्रकार बनाया जाएगा कि यहां आने वाले पर्यटक और तीर्थयी इस शहर की खूबसूरत छवि अपने साथ ले जाएं.

शुक्ला ने बताया कि इसके लिए थ्री टायर सिस्टम चालू किया गया है जिसमें प्रथम चरण में एक माह में पूरे होने वाले काम लिए जाएंगे. इसके बाद उन कामों को लिया जाएगा जिन्हें कुछ समय में पूरा किया जा सकता है तथा अन्त में दीर्घकालीन योजनाओं को लिया जाएगा.     

जिलाधिकारी ने बताया कि धीरे धीरे मथुरा शहर को बेहतर बनाने के क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा. प्रथम चरण में सफाई, यातायात, पार्किंग, नालियों की मामूली मरम्मत, बिजली के खम्भों को सही तरीके से लगाना जैसे कार्य किये जाएंगे जिनका मूल उद्देश्य लोगों में अपने शहर को साफ और सुन्दर बनाने के लिए प्रेरित किया जाये.

उनका कहना था कि हेरिटेज सिटी जैसी जो योजनाएं चल रही हैं वे साथ साथ चलती रहेंगी. इस योजना में जो व्यवहारिक सुझाव आएंगे उन्हें धीरे धीरे उक्त प्रोजेक्ट में शामिल किया जाएगा. उन्होंने विश्वास के साथ कहा कि एक माह में शहर की फिजा बदली नजर आएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment