वाराणसी : महामना एक्सप्रेस जोड़ेगी दिल्ली से कई खास शहरों को

Last Updated 24 Jun 2016 12:26:41 PM IST

महामना एक्सप्रेस टाइप के दो सौ कोच तैयार हो रहे हैं, देश में एक दर्जन और महामना एक्सप्रेस चलेंगी.


(फाइल फोटो)

वाराणसी से महामना एक्सप्रेस चलाए जाने के बाद अब अन्य महामना एक्सप्रेस ट्रेनें चलाए जाने के लिए राज्यों से अन्य महत्वपूर्ण शहरों को चयन करने की कवायद चल रही है.

इसी के साथ महामना एक्सप्रेस ट्रेन के करीब दो सौ कोच को बनाने का आदेश दिया जा चुका है. इन कोच के तैयार होने के साथ करीब एक दर्जन महामना एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा सकेंगी.

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की तरह महामना एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए राज्यों के खास शहरों को जोड़ने की तैयारी चल रही है. महामना एक्सप्रेस श्रेणी की ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस की तर्ज पर होंगी, लेकिन यह राज्यों की राजधानी को दिल्ली से जोड़ने की बजाय उस राज्य के अन्य खास शहरों को जोड़ेंगी.
 
दरअसल, पूर्व के कई रेलमंत्रियों ने अपने कार्यकाल के दौरान नए-नए परिकल्पनाओं के आधार पर ट्रेनों की श्रेणी शुरू की. इनमें जनसाधारण एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेनें महत्वपूर्ण हैं.
 
कुछ इसी अंदाज में रेलमंत्री सुरेश प्रभु भी आगे बढ़ रहे हैं. इनमें से सबसे पहले महामना एक्सप्रेस ट्रेन का आगाज किया गया है. यह ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से नई दिल्ली के लिए चलाई गई है.

हालाकि रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने तेजस और हमसफर जैसी ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा की है. हमसफर ट्रेन का सफर जुलाई में शुरू करने का ऐलान भी किया गया है. लेकिन इस बीच महामना एक्सप्रेस ट्रेन श्रेणी के अन्य ट्रेनों को चलाये जाने की तैयारी की जा रही है.

महामना एक्सप्रेस ट्रेन के लिए किराया पहले ही तय किया जा चुका है. अब जैसे-जैसे कोच बनकर आते रहेंगे वैसे-वैसे महामना एक्सप्रेस ट्रेनें चलती रहेंगी.

 सूत्रों के अनुसार महामना एक्सप्रेस ट्रेनें राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस की तरह एक निर्धारित रफ्तार पर चलेंगी. इस ट्रेन की रफ्तार भी 130 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी. राजधानी एक्सप्रेस देश की राजधानी दिल्ली को राज्यों की राजधानी को चलाने के लिए चलाई जाती है. लेकिन महामना एक्सप्रेस राज्यों के खास शहरों को दिल्ली से जोड़ेगी.
 
जैसे बिहार राज्य की राजधानी पटना को दिल्ली से जोड़ने के लिए पटना राजधानी एक्सप्रेस चलाई जाती है वैसे ही बिहार की दूसरे खास शहर मुजफ्फरपुर या अन्य किसी शहर के लिए महामना एक्सप्रेस ट्रेन चलाई है. इसी तरह से अन्य राज्यों के खास शहरों के लिए महामना एक्सप्रेस श्रृंखला की ट्रेनें चलेंगी.

इन शहरों का नाम तय की कवायद चल रही है. यहां पाथ और टिकट बुकिंग के आंकड़ों का भी अध्ययन किया जा रहा है ताकि महामना एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने पर वहां से अधिक यात्री रेलवे को मिलें.

इस श्रृंखला के ट्रेनों के लिए इंटीगल्र कोच फैक्ट्री चेन्नई तथा रेल कोच फैक्टरी कपूरथला को 200 कोच तैयार करने का आदेश दिया जा चुका है. दो सौ कोच तैयार होने के साथ करीब एक दर्जन महामना एक्सप्रेस ट्रेनें चलायी जा सकेंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment