उत्तर प्रदेश में पत्रकारिता का अपना धर्म होता है: राज्यपाल

Last Updated 24 May 2016 02:06:54 PM IST

पत्रकारिता दिवस एवं नारद जयन्ती के अवसर पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि कलम की ताकत का प्रयोग समाज के हित के लिये करें.


राम नाईक (फाइल फोटो)

लोकतंत्र में संविधान के तीन प्रमुख स्तम्भ हैं, लेकिन यह भी सच है कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है. जनतंत्र को चलाने और समाज के प्रबोधन का कार्य पत्रकारिता करती है. उन्होंने कहा कि वे सोशल मीडिया और पत्रकारिता के उद्देश्य को अलग-अलग मानते हैं.

पत्रकारिता के अपने धर्म होते हैं. उन्होंने कहा कि चौथे स्तम्भ के धर्म और चुनौतियों पर गम्भीरता से विचार किया जाना चाहिये. श्री नाईक लविवि के मालवीय सभागार में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि खबरों का अपना महत्व होता है.

पत्रकारिता का काम केवल सही खबर देना है. टीका-टिप्पणी या खबरों पर अपना विश्लेषण अलग से होना चाहिये. प्रतिस्पर्धा के युग में विचार देने के साथ-साथ गुणवत्ता और प्रमाणिकता भी बनाये रखें. शब्दों के उचित चयन से पाठकों का ज्ञानवर्धन होता है. उन्होंने कहा कि पाठकों को उनकी अपनी भाषा में प्रमाणित खबरें दें.

बिहार से आये राज्यसभा सदस्य आर.के.सिन्हा ने कहा कि पत्रकारिता और समाचार लेखन के आयाम बदल रहे हैं. लम्बे लेख और सम्पादकीय लोग नहीं पढ़ते बल्कि छोटी खबरे पढ़ना चाहते हैं. समाज में पढ़ने की प्रवृत्ति घट रही है. खबरों की प्रमाणिकता जरूरी है. समारोह में कई पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया.

इस अवसर पर पूर्व सांसद एवं वरिष्ठ पत्रकार राजनाथ सिंह 'सूर्य', केन्द्रीय विवि के कुलपति के.सी.अग्निहोत्री, हृदय नारायण दीक्षित व नन्द किशोर श्रीवास्तव भी मौजूद थे. बुनकरों की समस्याएं सरकार करेगी दूर. ए ब्लॉक दारुलसफा स्थित कॉमनहाल में बुनकरों के सम्मेलन में जनसमस्या मेला के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतेन्द्र यादव हीरो भइया ने कहा कि बुनकरों की समस्याओं के लिए प्रदेश की अखिलेश सरकार ने काफी काम किया है और जो रह गयी हैं, वे जल्द ही दूर की जाएंगी.

उन्होंने कहा कि बुनकरों के पसीने की हर एक बूंद का हिसाब प्रदेश सरकार ने किया है. उन्होंने कहा कि चाहे पावरलूम उद्योग के लिए अलग से नीति बनाने की बात हो या उन्हें समाजवादी हथकरघा बुनकर पेंशन योजना में शामिल करने समेत 20 जनकल्याणकारी योजनाएं पूरी की गयी हैं.

उन्होंने कहा कि बुनकरों की व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए विभाग काम कर रहा है तथा अब तक हजारों को इस योजना का लाभ भी मिल चुका है. श्री यादव ने कहा कि 3028 बुनकरों को बैंक द्वारा कार्यशील पूंजी भी उपलब्ध करायी गयी है.इस अवसर पर विभागीय मंत्री समेत सैकड़ों बुनकर भी मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment