यूपी के बलिया से PM मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

Last Updated 01 May 2016 12:27:52 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ करते हुए बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरण किया.


(फाइल फोटो)

उज्जवला योजना की शुरुआत करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं पहले भी यहां आया हूं. यह क्रांतिकारियों की भूमि है. यहां मंगल पांडे से लेकर जीतू पांडे तक हर पीढ़ी के लोग याद किए जाते हैं. यह वहीं धरती जहां से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर का भी नाम जुड़ा है.

उन्होंने कहा कि यही (बलिया) वह धरती है, जिसने देश को मंगल पांडे दिया. उत्तर प्रदेश लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय के बिना अधूरा लगता है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम यहां मजदूर दिवस के दिन एकत्रित हुए हैं. मैं श्रमिकों के मेहनत केा सराहता हूं जो देश के विकास के लिए जरुरी है. मैं देश का मजदूर नंबर वन हूं. मजदूरों को एक करने की आवश्‍यकता है. हमने श्रम सुविधा पोर्टल की शुरुआत की, जिससे श्रमिकों को काफी लाभ पहुंचा. मजदूरों को एक आइडेंटिटी नंबर दिया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा कि मैंने सेंट्रल हॉल में अपने पहले भाषण में कहा था कि हमारी सरकार गरीबों की सरकार है. दिल्ली में इस बार एनडीए की सरकार बनाई और मुझे पीएम पद के लिए चुना. आपने जो प्यार मुझे दिया है, उसका कर्ज मैं विकास करके चुकाऊंगा.

'प्रधानमंत्री उज्जवला योजना' से 5 करोड गरीब परिवार को फायदा होगा. उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किया जाएगा ताकि गरीबों को धुएं से मुक्ति मिल सके. इसके साथ ही पीएम गरीबों के चौखट के अंदर दाखिल हो चूल्हे तक पहुंच गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से विरोधियों को जमकर ललकारा. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि बलिया से योजना की शुरुआत करके नरेंद्र मोदी चुनावी शंखनाद कर रहे हैं लेकिन यह सही नहीं है. बलिया वह जगह है जहां रसोई गैस कम से कम घर में जाता है. यही कारण है कि मैंने इस योजना की शुरुआत बलिया से की. जो इस योजना को लेकर सवाल उठा रहे हैं उन लोगों को मैं बता दूं कि मैंने झारखंड, एमपी, हरियाणा से भी तब योजनाएं शुरू कीं, जब वहां चुनाव नहीं थे.

पुरानी यादों को ताजा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली के एसी कमरों में बैठकर बड़ी-बड़ी बातें करने वालों को बता दूं कि पहले एक सांसद को 25 एलपीजी कूपन दिए जाते थे जिसका दुरुपयोग किया जाता था. जो सांसद ये कनेक्शन बांटते थे उनको लगता था कि उसने 25 लोगों को कनेक्शन देकर बहुत बड़ा काम कर दिया लेकिन आज के बाद एक-एक सांसद के संसदीय क्षेत्र में 10-20 हजार रसोई गैस कनेक्शन पहुंचाए जाएंगे.

केंद्र सरकार अगले तीन साल में गरीबी रेखा से नीचे  के पांच करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन  पहले साल 1.5 करोड़ गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाएंगे.

मोदी ने कहा हम वित्त वर्ष 2016-17 में बीपीएल परिवार की महिला सदस्यों को 1.5 करोड़ गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएंगे और हमारा लक्ष्य अगले तीन साल में पांच करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है.

उन्होंने कहा, सरकार की सहायता से बीपीएल परिवार की महिला सदस्यों को रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए हमारी सरकार की यह नई पहल है.सक्षम लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने के अनुरोध के बाद पिछले साल मार्च से अब तब से एक करोड़ से अधिक एलपीजी ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ी है.

पीएम अपने पुराने अंदाज में नई ऊर्जा के साथ दिखे. यह ऊर्जा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आगामी विधानसभा चुनाव में ओर से छोर तक पहुुंचने का यह सबसे अच्छा मौका है.

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनाव के लिये भाजपा का शंखनाद भी माना जा रहा है. मोदी का यह दौरा भाजपा के लिये विधानसभा चुनाव का औपचारिक शंखनाद होगा.

इसके बाद में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वह गरीबों को डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) मैदान में ई-रिक्शा और असि घाट पर ई-बोट वितरित करने के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment