उत्तर प्रदेश CM अखिलेश ने पेश किया अनुपूरक बजट

Last Updated 11 Feb 2016 02:54:57 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा में गुरुवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया.


अखिलेश ने पेश किया अनुपूरक बजट

27 लाख 75 हजार 898 करोड़ रुपए के अनुपूरक बजट में बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाकों, बिजली और को-ऑपरेटिव बैंकों का खास ख्याल रखा गया है. साथ ही लखनऊ मेट्रो के लिए अतिरिक्त पैसा दिया जाएगा.

यह दूसरा अनुपूरक बजट सरकार तात्कालिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लाया गया है.  इस बजट में सीएम अखिलेश ने सूखा राहत के लिए 907 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. वहीं उदय योजना के लिए यूपीपीसीएल को 6652 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. राज्य डिजास्टर रिस्पांस फंड के लिए 90 करोड़ रुपए देने की घोषणा हुई.

राज्य सरकार के बजट में सूखा राहत के लिए मिले पैसे का प्रावधान न होने की वजह से इसका वितरण नहीं हो पा रहा है. इसके लिए करीब 2000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा सकती है.

इसके अलावा इस अनुपूरक बजट में बिजली कंपनियों के बकाया का करीब 35 हजार करोड़ रुपये का बांड जारी करते हुए ऋणों का अधिग्रहण करना है. ‘उदय’ योजना के अंतर्गत केंद्र ने प्रदेश के लिए विशेष रूप से अतिरिक्त ऋण सीमा मंजूर की है.

अखिलेश ने अनुपूरक बजट में सरकार बिजली कंपनियों के उदय योजना के तहत 26, 606 करोड़ रुपए के बॉन्ड जारी करेगी. सरकार ने सूखा राहत कार्य के लिए 904.52 करोड़ रुपए अलॉट किए हैं. को-ऑपरेटिव बैंकों को जीवित करने के लिए 248 करोड़ अलॉट हुआ है.

उप्र संगीत नाटक अकादमी के पुरस्कारों को बांटने की कवायद फिर शुरू होती दिख रही है. बीते दिनों अकादमी के अध्यक्ष ने रुके हुए पुरस्कारों समेत कई अन्य कामों के लिए सरकार से 2.72 करोड़ का अनुपूरक बजट मांगा है.

2003 से 2008 तक के घोषित अकादमी पुरस्कार देने के लिए 60 लाख रुपये से अधिक की जरूरत है. हर जनपद में लोक कलाओं के प्रदर्शन के लिए 75 लाख रुपये चाहिए. छह अन्य मदों के लिए भी बजट की मांग हुई है.

अनुपूरक बजट से राज्य सरकार पर 248.86 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व बोझ आएगा.

अनुपूरक बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष कम्प्यूटर से दुश्मनी रखते हैं. वे पुराने आंकड़ों पर बात कर रहे हैं. बंदरबाट कौन करता है, ये सबको पता है. ये सप्लिमेंट्री बजट किसानों के लिए है.

इसके पहले सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीएसपी, कांग्रेस और बीजेपी ने वकीलों के बवाल और प्रदेश में खराब लॉ एंड ऑर्डर का मुद्दा उठाया. पोस्टर-बैनर लहराते हुए कांग्रेस वेल में आ गई, जबकि बीएसपी ने सदन से वॉक आउट कर दिया. हंगामे के बीच ही सीएम ने अनुपूरक बजट पर पेश कर दिया.

वकीलों के हंगामे पर आजम ने कहा, \'लखनऊ की घटना बेहद अफसोसजनक है. कानून के रखवालों ने ही हंगामा किया. सरकार ने लखनऊ की घटना में संयम से काम लिया. मंत्री शिवपाल यादव ने कहा, "केंद्र ने किसानों को तेजी से राहत नहीं दी. सूखा राष्ट्रीय समस्या थी. केंद्र सरकार इससे निपटने में फेल हुई है.

शुक्रवार को मुख्यमंत्री 2016-17 का आम बजट पेश करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment