उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव के लिए मतदान

Last Updated 07 Feb 2016 11:15:29 AM IST

उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं और तुरंत ही नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.


उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव के लिए मतदान (फाइल फोटो)

राजधानी लखनऊ से मिली जानकारी के अनुसार नोएडा को छोड़कर यूपी के 74 जिलों के में ब्लॉक प्रमुख के चुनाव हो रहे हैं. इन चुनावों में समाजवादी पार्टी, बीजेपी और बसपा के बीच कांटे की टक्कर है.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के 74 जिलों के 816 ब्लॉक में प्रमुखों का चुनाव किया जाना है. इनमें से 313 ब्लॉक प्रमुखों को निर्विरोध चुन लिया गया है जबकि बाकी की 503 सीटों के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. चुनाव से पहले राज्य के कई स्थानों से अपहरण, मारपीट, नामांकन से जबरन रोके जाने तथा हत्या की खबरें भी सामने आ रही है.

एटा में सपा प्रत्याशी ऊषा आर्य के पति की गाड़ी पर अंधाधुंध फायरिंग करते हुए उनके अपहरण का प्रयास करने का मामला दर्ज किया गया वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद में सपा नेता पर बसपा के समर्थकों की पिटाई का भी आरोप लगा है.

यूपी बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सूर्य प्रताप सिंह के बेटे सूर्बत शाही पर भी बीडीसी के अपहरण का केस दर्ज हुआ है. कानपुर में भी समाजवादी पार्टी के नेता राजेन्द्र यादव के समर्थकों पर निर्दलीय उम्मीदवार रेनू शर्मा को नामांकन से रोकने का आरोप लगाया गया है.

इसके अलावा कोई भी व्यक्ति इसका हकदार नहीं होगा. मतदान से पहले औपचारिकता पूरी कराने के बाद ही यह सुविधा मिल सकेगी. मतदान केंद्र के अंदर से लेकर बाहर तक सुरक्षा के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है. बीडीसी सदस्य को अपना प्रमाणपत्र व परिचयपत्र साथ लेकर जाना होगा.

गेट पर ही चेकिंग के बाद उसे मतदान के लिए प्रवेश मिलेगा. बीडीसी सदस्य और चुनाव में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा किसी को भी परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

सिद्धार्थनगर में नौ ब्लाक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित

सिद्धार्थनगर में ब्लाक प्रमुखों के चुनाव में प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय की पत्नी समेत नौ ब्लाक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं.

सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय की पत्नी सूर्यमती पाण्डेय समेत समाजवादी पार्टी के नौ ब्लाक प्रमुख पद के उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित किया है. पाण्डेय इटवा ब्लाक की सपा उम्मीदवार थीं. उनके खिलाफ किसी ने नामांकन नहीं किया जिससे उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.

श्रीमती पाण्डेय को इससे पहले निर्विरोध क्षेा पंचायत सदस्य निर्वाचित किया गया था. इसी तरह बांसी ब्लाक से सुरेन्द्र यादव, खेसरहा से कमालुद्दीन, मिठवल से नूरजहां, उस्का से राजमती, र्बडपुर से संजय पासवान, जोगिया से इन्द्रकली, खुनियांव से तौलेर और भनवापुर से रीना चौधरी को किसी अन्य के नामांकन नहीं करने पर निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.

उन्होंने बताया कि जिले के नौगढ, लोटन, शोहरतगढ बढनी और डुमरियागंज ब्लाक के प्रमुख पदों के निर्वाचन के लिए आज मतदान हुआ.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment