उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के 351 प्रत्याशी निर्विरोध घोषित

Last Updated 06 Feb 2016 09:49:15 PM IST

उत्तर प्रदेश में ब्लाक प्रमुख चुनाव में नाम वापसी के अंतिम दिन शनिवार को 351 प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.


ब्लाक प्रमुख के 351 प्रत्याशी निर्विरोध घोषित (फाइल फोटो)

अमरोहा जिले में सबसे अधिक ब्लाक प्रमुख पद के छह प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं. नामांकन वापसी के बाद 1000 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ब्लाक प्रमुख के 468 पदों के लिए कल सात फरवरी को चुनाव होगा.

राज्य संयुक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने आज लखनऊ में \'यूनीवार्ता\' को बताया कि 351 ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं जबकि 468 पदों के लिए कल मतदान होगा. चुनाव में एक हजार प्रत्याशी मैदान में हैं.

वर्मा ने बताया कि मतदान कडी सुरक्षा के बीच कल सुबह 11 से शुरु होकर तीन बजे तक होगा. इसके बाद मतगणना शुरु की जायेगी. कल ही परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे. अमरोहा जिले में सबसे अधिक छह प्रत्याशी निर्विरोध घोषित किये गये हैं.

इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने दावा किया है कि पार्टी के 345 प्रत्याशी ब्लाक प्रमुख पद के निर्विरोध घोषित किये गये हैं. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कल पार्टी के बागी प्रत्याशियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि अपना नाम नामांकन वापस ले लें अन्यथा परिणाम भुगतने को तैयार रहें.

इस बीच ब्लाक प्रमुख चुनाव में आज नाम वापसी आखिरी दिन 345 प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने से उत्साहित सपा ने दावा किया है कि प्रदेश की जनता विपक्ष की नकारात्मक राजनीति से उब चुकी है और पूरे राज्य में अखिलेश सरकार के कुशल नेतृत्व की बयार बह रही है.

पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि वर्ष 2012 में विधानसभा चुनाव के बाद हुये उपचुनाव और पंचायत चुनाव में सपा की शानदार विजय जनता के अटूट विश्वास को दर्शाती है. पंचायत चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि जनता ने विपक्षी दलों से किनारा कर लिया है. अब चूंकि उनके पास कहने को कुछ भी नही है, इसलिये वह अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं.

चौधरी ने कहा कि उपचुनाव से लेकर पंचायत चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी हुये हैं. ब्लाक प्रमुख चुनाव में पार्टी ने 775 स्थानों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे जिसमें नाम वापसी की आखिरी तारीख तक 345 ब्लाक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित हुये हैं.



भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि ब्लाक प्रमुख चुनाव में राज्य सरकार के इशारे पर पुलिस पूरे प्रदेश में तांडव कर रही है. ब्लाक प्रमुख प्रत्याशियों को डराया धमकाया जा रहा है और उनके प्रस्तावकों को पुलिस प्रताडित कर रही है.

पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेई ने कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कागजों की कमी बताकर नामाकंन रद्द किये जा रहे है.
       
उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर में धनपतगंज ब्लाक में नामाकंन करने जा रही जानकी देवी को सरेराह गालियां दी गयी और उन्हे अखिलेश सरकार की धौंस दिखाते हुये गाडी में खींचने का प्रयास किया गया. कानपुर के कल्याणपुर ब्लाक में जिला पंचायत सदस्य महेन्द्र सिंह चंदेल के परिवार में तीन बीडीसी सदस्यों को धमकी दी जा रही है.

गौरतलब है कि गौतमबुद्धनगर जिले के चार, गोण्डा के मुजेहना क्षेत्र पंचायत में चुनाव नहीं हो रहा है. इसके अलावा चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के मेले और इलाहाबाद में माघ मेले की वजह से दोनों जिलों में 10 फरवरी को ब्लाक प्रमुख का चुनाव और उसी दिन मतगणना करायी जायेगी.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment