यूपी पंचायत चुनाव : हिंसक घटनाओं में दो लोगों की मौत, 71 प्रतिशत वोट पड़े

Last Updated 01 Dec 2015 07:19:58 PM IST

उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान पद के चुनाव के दूसरे चरण में मंगलवार को हिंसक घटनाओं के बीच करीब 71 प्रतिशत मतदान हुआ.


यूपी पंचायत चुनाव में 71 फीसदी वोटिंग (फाइल फोटो)

इस दौरान गोंडा और एटा में चुनाव में कथित धांधली को लेकर गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गयी. निर्वाचन आयोग ने गोण्डा के पुलिस अधीक्षक को स्थानान्तरित तथा तीन अन्य अधिकारियों को निलंबित करने के आदेश दिये हैं.

राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल ने संवाददाताओं को बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश के 202 विकास खण्डों में करीब 71 प्रतिशत मतदान हुआ. इस दौरान एक लाख 16 हजार 796 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया. इस दौरान गोण्डा, मऊ तथा गाजीपुर में हिंसक घटनाएं हुई.

उन्होंने बताया कि गोण्डा के कोतवाली देहात क्षेत्र में भरहापार मतदान केन्द्र पर फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों में हुई झड़प में गोली लगने से सज्जाद :62: नामक प्रत्याशी की मौत हो गयी जबकि उसकी बेटी शाहजहां और बेटा अब्दुल हक गम्भीर रूप से घायल हो गये.

अग्रवाल ने कहा कि यह अत्यन्त दुखद घटना स्थानीय प्रशासन की घोर लापरवाही की वजह से हुई है. आयोग का आदेश है कि गोण्डा के पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सिंह का तत्काल तबादला किया जाए. इसके अलावा उपजिलाधिकारी सदर नरेन्द्र सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर अखण्ड प्रताप सिंह तथा कोतवाली देहात के थानाध्यक्ष फणीन्द्र यादव को निलंबित करके उन्हें तत्काल गोण्डा से बाहर सम्बद्ध किया जाए.

उन्होंने कहा कि गोण्डा में अब तीसरे चरण का मतदान पांच के बजाय सात दिसम्बर को होगा. साथ ही चौथे चरण का मतदान भी नौ के बजाय 10 दिसम्बर को होगा. यह निर्णय इसलिये लिया गया है कि नये अधिकारियों को तैनात करने में एक-दो दिन का समय लग सकता है, इसलिये तारीखें बढ़ायी गयी हैं.

राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल ने बताया कि मऊ में घोसी ब्लाक के बरौली ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 49 में अराजक तत्वों ने मतपेटी क्षतिग्रस्त कर उसे लूटने का प्रयास किया. इस मामले में 11 लोगों के विरद्ध धारा 307 समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज है.

उन्होंने बताया कि गाजीपुर में बदौरा के ग्राम पंचायत रक्सा में तीन पोलिंग सेंटरों के 11 बूथों पर सुबह लोगों ने बवाल किया, मतपेटियां क्षतिग्रस्त कीं. यहां भी 16 लोगों को नामजद करके 150 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

अग्रवाल ने कहा कि इन घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा है और आयोग यह समझता है कि प्रशासन को और सतर्क रहने की जरूरत है.

इस बीच, एटा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक सकीट थाना क्षेत्र के मई कमालपुर गांव में मतदान के दौरान दो पक्षों के बीच पथराव तथा गोलीबारी में ज्ञानश्री :55: नामक महिला की मौत हो गयी. इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर हुई ऐसी ही घटनाओं में सात अन्य लोग जख्मी भी हो गये.

प्रतापगढ़ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मानधाता थाना क्षेत्र के पुरैली पोलिंग बूथ पर फर्जी मतदान को लेकर पथराव तथा हवाई फायरिंग हुई, जिसमें सात लोग घायल हो गये.

दूसरे चरण के चुनाव के लिये कुल 19 हजार 542 मतदान केन्द्र तथा 43 हजार 940 मतदेय स्थल बनाये गये थे. मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक हुआ. नक्सल प्रभावित मिर्जापुर, चंदौली तथा सोनभद्र में मतदान शाम चार बजे तक ही वोट पड़े.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment