उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार चुनने उमड़े मतदाता

Last Updated 01 Dec 2015 02:27:34 PM IST

उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत सदस्य और प्रधान पद के लिए पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है.


उत्तर प्रदेश में गांव की सरकार चुनने उमड़े मतदाता (फाइल फोटो)

राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश कुमार अग्रवाल के अनुसार मतदान शातिपूर्ण ढंग से चल रहा है और छिटपुट घटनाओं को छोडकर अब तक कहीं से किसी बडी वारदात की सूचना नहीं मिली है. मतदान शाम साढे चार बजे तक चलेगा. मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और दोपहर एक बजे तक करीब 40 प्रतिशत वोट पड चुके थे.

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल दो करोड़ 91 लाख 36 हजार 669 मतदाता पंजीकृत हैं. चुनाव के लिए 19,542 मतदान केंद्र व 43,940 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. मतदान के दौरान किसी गड़बड़ी पर निगरानी के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है.

इस बीच, मऊ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मिश्रौली गांव में मतदाता सूची में नाम नहीं होने से उग्र भीड द्वारा किये गये पथराव में एक उपजिलाधिकारी (एसडीएम) और मतदान कर्मियों समेत कुछ घायल हो गये.

एटा से प्राप्त सूचना के अनुसार रेवाडी ग्राम पंचायत में चुनाव के दौरान गोली चलने से दो लोग घायल हो गये. उधर, जिले के कमलापुर मतदान केन्द्र पर दो पक्षों के बीच पथराव में कई लोग घायल हो गये.

अति संवेदनशील तथा अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर सबसे ज्यादा चौकसी रखने के निर्देश दिए गये हैं. इनकी पूरे समय वीडियोग्राफी कराई जा रही है.

प्रदेश में ग्राम पंचायत सदस्य और प्रधान पद के लिए 75 में से 74 जिलों के 202 ब्लॉक में मतदान हो रहा है. गौतमबुद्धनगर में तकनीकी कारणों से पंचायत चुनाव नहीं हो रहे हैं. चुनाव को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह है और मतदान केन्द्रों के बाहर वोटरों की लंबी लंबी कतारें लगी देखी जा सकती हैं.

आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी में आज दूसरे चरण के मतदान के दौरान हो रही बारिश भी मतदाताओं के उत्साह को कम नहीं कर सकी और बडे पैमाने पर मतदाताओं ने मतदान केन्द्रों में पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

अग्रवाल ने बताया कि इस चरण में 14,432 ग्राम पंचायतों में कुल 1,16,796 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 45़ 29 फीसदी महिला उम्मीदवार हैं. इनमें 41. 9 प्रतिशत प्राइमरी उत्तीर्ण हैं जबकि 13.9 फीसद अशिक्षित हैं, 13. 8 फीसदी कक्षा आठ पास , साढे दस प्रतिशत हाई स्कूल, 9.13 प्रतिशत इंटर पास हैं.

उन्होंने बताया कि 7. 9 प्रतिशत स्नातक ,2.6 प्रतिशत स्नातकोत्तर और 0.03 प्रतिशत के पास डाक्ट्रेट की उपाधि है. 56 फीसदी उम्मीदवारों की उम्र 36 से 60 के बीच है जबकि 5. 91 प्रतिशत 60 साल से ऊपर हैं.

दूसरे चरण में ग्राम प्रधान की एक सीट के लिए औसतन आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस चरण में 51 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनमें निर्विरोध प्रत्याशी चुने गए हैं, जबकि 11 पंचायतों में एक भी प्रत्याशी ने नामांकन ही नहीं किया.

इस बीच, आयोग द्वारा मतदान के दौरान आचार संहिता के अनुपालन पर विशेष तौर से सख्ती बरती जा रही है. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि मतदान केंद्र के सौ मीटर दायरे में किसी भी प्रत्याशी की चुनाव प्रचार से जुड़ी सामग्री मिले तो तत्काल मुकदमा दर्ज कराया जाए.

अफसरों को यह भी हिदायत है कि अगर कोई नाबालिग वोटर मतदान करते पकड़ा जाए तो जिसके पक्ष में वह आया हो उस प्रत्याशी के खिलाफ भी मामला दर्ज कराकर पूछताछ करें. मतदान केंद्र के अंदर प्रत्याशी, एजेंट व मतदाता के मोबाइल के साथ जाने पर प्रतिबंध है. मतदान वाले ब्लाकों में आज सार्वजनिक अवकाश है.

गौरतलब है कि सूबे में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं. प्रथम चरण में 28 नवंबर को मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में आज वोटिंग हो रही है. प्रथम चरण में 74 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. तृतीय चरण में पांच दिसंबर को तथा अंतिम चरण में  नौ दिसंबर को मतदान होगा.

मतगणना 13 दिसम्बर को होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment