छह दिसम्बर से आला हजरत का तीन दिवसीय उर्स

Last Updated 01 Dec 2015 02:03:03 PM IST

मुस्लिम धर्म गुरु आला हजरत इमाम अहमद रजा खां कादरी का 97 वां उर्स आगामी छह से आठ दिसम्बर तक आयोजित होगा.


छह दिसम्बर से आला हजरत का तीन दिवसीय उर्स (फाइल फोटो)

इसमें देश दुनिया से आये लाखों अनुयायी शिरकत करेगें. उर्स में दुनियाभर से आये 50 हजार धर्म गुरु भी हिस्सा लेगे. उर्स के अंतिम दिन धर्मगुरुओं द्वारा युवाओं को देश प्रेम के बारे में जानकारी देंगे.

उर्स के आयोजन इस्लामिया इन्टर कालेज और मथुरापुर दो स्थानों में होंगें और इस मौके पर मजहबी तकरीरों के अलावा मुसलमानों से जुडे तालीमी तथा अन्य मामलों पर भी विस्तार से चर्चा होगी.

गौरतलब हैे कि आला हजरत इमाम अहमद रजा खां फाजिल-ए-बरेलवी 19 वीं सदी के एक मुस्लिम धार्मिक संत थे. उन्होंने कुरान का उर्दू तजरुमा किया और फतवा ए रजविया लिखा.

आलिमे दीन के साथ आला हजरत बहुत बडे शायर थे. उन्होंने दीनी किताबों के अलावा भौतिक  शास्त्र, रसायन शास्त्र, दर्शन शास्त्र, जीव शास्त्र समेत 54 विषयों पर 1100 से ज्यादा किताबें लिखी.

उर्स-ए-रजवी की तमाम खूबियों के साथ एक खूबी यह भी है कि इस उर्स में इस्लामी जगत का दूसरे नंबर और हिदुस्तान का सबसे बड़ा इस्लामी किताबों का मेला लगता है. इस्लामी किताबों का सबसे बड़ा मेला दुबई में लगता है. उसके बाद इन किताबों का दूसरा बड़ा मेला यहां का है, जिसमें लगभग चार से पांच करोड रूपये का कारोबार होता है.

इस बीच,बरेली के मंडलायुक्त प्रमांशु और पुलिस उपमहानिरीक्षक आरकेएस राठौर ने कल शाम यहां संपन्न बैठक में अफसरों को आला हजरत के तीन दिवसीय उर्स में बडी तादाद में आने वाले जायरीनों की सुविधा की तमाम  व्यवस्थाएं हर हाल में चार दिसम्बर तक पूरी कर लेने के निर्देश दिये.

उर्स के मद्देनजर संबंधित विभागों को इस्लामिया इन्टर कालेज और मथुरापुर दोनो स्थलों पर साफ-सफाई, शौचालयों की व्यवस्था, पेयजल के लिए हैन्डपम्प एवं टैंकरों की व्यवस्था, निर्बाध बिजली आपूर्ति, प्रकाश व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवायें, फायर सर्विस, रास्तों के सुदृढ़ीकरण, वाहनों की पार्किंग और यातायात व्यवस्था आदि की समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये गये.

इस मौके पर श्री प्रमांशु ने अधिकारियों को पिछले वर्षो के अनुभवों के आधार पर इस साल ज्यादा अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने की हिदायत दी. उर्स के क्षेा में लगने वाले स्वास्थ्य शिविर में पर्याप्त दवाईयों, एम्बुलैंस की व्यवस्था तथा एहतियाती तौर पर निकटवर्ती अस्पतालों की सूची उपलब्ध कराये जाने के भी निर्देश दिये गये.

बैठक में कहा गया कि पानी भरी हुई फायर ब्रिगेड की गाडियां पर्याप्त मात्रा में पाइप के साथ इस्लामिया और मथुरापुर उर्स स्थल में रहेगी. इसके अतिरिक्त मोटरसाइकिल पर भी अग्निशमन उपकरण मौके पर मौजूद रहेंगे जो किसी हादसे की स्थिति में सकरें स्थलों पर जा सकेंगे.

बैठक में उपस्थित रेलवे के अधिकारियों से कहा गया कि रेल गाडियों के प्लेटफार्म अचानक न बदले जायें.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment