चाक चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को होगा मतदान

Last Updated 27 Nov 2015 02:29:41 PM IST

चाक चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान के प्रथम चरण के लिए शनिवार को मतदान होगा.


कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा मतदान

प्रथम चरण में 221 विकास खण्डो में मतदान होना है. निष्पक्ष एवं स्वतां मतदान कराने के लिए केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की 40 कम्पनी के साथ ही करीब दो लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किये जा रहे हैं.

राज्य चुनाव आयुक्त एस के अग्रवाल ने बताया कि चुनाव अधिकारियों को मतदान केन्द्रों के लिये रवाना कर दिया गया है.

पहले चरण में 221 विकास खंड में एक लाख 26 हजार 249 प्रत्याशी 15 हजार 646 पद के लिये मैदान में हैं. ग्राम पंचायत सदस्य के कुल एक लाख 96 हजार 579 पद हैं. इसके लिये कुल एक लाख 73 हजार 679 प्रत्याशी ही मैदान में हैं. ग्राम पंचायत सदस्य के हजारों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं.

पहले चरण में दो करोड 97 लाख मतदाता हैं. इसके लिये 47 हजार 303 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. मतदान सुबह सात बजे से साढे चार बजे तक होगा.

दूसरे चरण का मतदान एक दिसम्बर, तीसरे चरण का पांच दिसम्बर तथा चौथे और अंतिम चरण का मतदान नौ दिसम्बर को होगा. मतगणना 12 दिसम्बर को होगी.

राज्य चुनाव आयोग विकास खंड तथा जिला पंचायत सदस्य का चुनाव पिछले महीने शांतिपूर्ण सम्पन्न करा चुका है. 

इस बीच, सैंतालिस ग्राम प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं. कानपुर, बस्ती और मेरठ में तीन-तीन, बुलन्दशहर, सीतापुर, उन्नाव, एटा, अमेठी, इटावा, गाजीपुर और हाथरस में दो-दो और 22 जिलो में एक-एक ग्राम प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं.

दूसरी ओर 13 ग्रामो में प्रधान पद के लिए किसी भी उम्मीदवार के पर्चा नहीं दाखिल करने की वजह से अब वहां उपचुनाव कराये जाएंगे. इनमें आठ कुशीनगर, झांसी और सिद्धार्थनगर में दो-दो और महराजगंज जिले में एक गांव शामिल है.

प्रथम चरण के चुनाव में 34321 ग्राम पंचायत निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment