यूपी बोर्ड : हाईस्कूल, इण्टर की परीक्षाएं फरवरी के दूसरे हफ्ते से

Last Updated 20 Nov 2015 12:24:33 PM IST

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी माह के दूसरे हफ्ते से शुरू होने जा रही हैं.




फरवरी से हाईस्कूल, इण्टर की परीक्षाएं (फाइल फोटो)

इसकी तैयारियां यूपी बोर्ड मुख्यालय एवं चारों क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ और बरेली में पूरी हो गयी हैं।इस बोर्ड परीक्षा में करीब 68 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे.परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों का चयन भी अन्तिम चरण में चल रहा है. पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार परीक्षार्थियों की संख्या चार लाख से अधिक बढ़ी है.

ऐसे में परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी दो हजार से अधिक बढ़ी है. इस प्रकार से इस बार के यूपी बोर्ड की परीक्षा में परीक्षा केन्द्रों की संख्या 13 हजार से अधिक होगी. पहली पाली की परीक्षा का समय बढ़ाये जाने की तैयारियां चल रही हैं.

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए 90 फीसद उत्तर पुस्तिकाएं छप चुकी हैं. जो संबंधित जिला मुख्यालयों पर पहुंचने लगी हैं. यह परीक्षा के एक हफ्ते पहले परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचने लगेंगी. परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण के पूरा होते ही प्रश्नपत्रों की छपाई भी शुरूहो जायेगी.

यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो गयी हैं. हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा की तिथि भी शीघ्र घोषित कर दी जायेगी.

यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 21 से

यूपी बोर्ड के इण्टरमीडिएट की प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 21 नवंबर से शुरू होने जा रही है. यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव, संबंधित जेडी और डीआईओएस सहित अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इण्टरमीडिएट के प्रैक्टिकल की तिथियां भेज दी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment