यूपी जिला और क्षेत्र पंचायत चुनावः मतदान 9 अक्तूबर को, सुरक्षा कड़ी

Last Updated 08 Oct 2015 09:44:14 PM IST

उत्तर प्रदेश में जिला और क्षेत्र पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार को थम गया और मतदान शुक्रवार यानि 9 अक्तूबर को होगा.


यूपी जिला पंचायत चुनावः मतदान 9 को (फाइल फोटो)

प्रथम चरण में 2 करोड़ 93 लाख मतदाता हैं, जो 46584 मतदेय स्थलों के जरिये 20022 क्षेत्र पंचायत और 921 जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव करेंगे.

इस चरण में 218 विकास खंडों में मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा. चारों चरणों के चुनाव सम्पन्न होने के बाद मतगणना एक नवम्बर को की जायेगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने लखनऊ में मीडिया को बताया कि शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

प्रचार के दौरान कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. उन्होंने बताया कि कानपुर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 11 अक्टूबर को मैच होने के कारण कानपुर, फतेहपुर, उन्नाव और कानपुर देहात में दूसरे और तीसरे चरण का मतदान क्रमश: 15 और 18 अक्टूबर को होगा.

पंचायत चुनाव के चौथे एवं अंतिम चरण के लिए नामांकन 9 व 10 अक्टूबर को होगा. नामांकन पत्र प्रात: 8 से अपराह्न 4 बजे तक दाखिल किये जाएंगे. नामांकन पत्रों की जांच 14 से 15 अक्टूबर तक सुबह 8 बजे से कार्य समाप्ति तक होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि उम्मीदवार अपने नामांकन 16 अक्टूबर को 8 से 3 बजे के बीच वापस ले सकते हैं. प्रतीक चिह्नों का आवंटन 16 अक्टूबर को ही अपराह्न 3 बजे से किया जाएगा. चौथे चरण का मतदान 29 अक्टूबर को प्रात: 7 से सायं पांच बजे तक होगा.

सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

दुनिया के सबसे बडे ग्रामीण चुनावों में शुमार उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने प्रदेश सरकार की मांग के अनुरूप अर्धसैनिक बालों को उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में लिए उपलब्ध करा दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यूपी के जिलों में पंचायत चुनाव के दौरान शांति बरतने के साथ ही किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 20 कंपनी सीपीएमएफ, 11 कंपनी बीएसएफ और 9 कंपनी सीआईएसएफ मुहैया करा दी है. ये सभी प्रदेश के विभिन्न जनपदों में दो नवंबर तक तैनात रहेंगी.

इसके साथ ही प्रदेश में पंचायत चुनाव के दौरान 139 कंपनी पीएसी भी लगाई जाएगी उच्चाधिकारियों की मानें तो पंचायत चुनाव को लेकर अतिसंवेदनशील जनपदों में सीपीएमएफ बलों की तैनाती की जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment