बंजरभूमि मेट्रो रेल कारपोरेशन को देने के निर्देश

Last Updated 06 Oct 2015 10:55:47 PM IST

मेट्रो स्टेशन्स, डिपो तथा अन्य उपयोगों के लिए निजी स्वामित्व की भूमि को समझौते के आधार पर क्रय करने में आ रही कठिनाइयों का तत्काल निवारण कराने के निर्देश मंडलायुक्त को दिए गए हैं.


लखलऊ मेट्रो (फाइल फोटो)

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने नगर आयुक्त को सिंगार नगर स्टेशन के लिए नगर निगम की बंजर भूमि को मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. कहा कि मेट्रो रेल परियोजना प्रदेश सरकार की एक अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना है तथा इस परियोजना के क्रियांवयन में किसी भी प्रकार की शिथिलता मान्य नहीं होगी.

मुख्य सचिव अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में लखनऊ मेट्रो रेल कॉपरेरेशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने उप्र. आवास एवं विकास परिषद, लखनऊ विकास प्राधिकरण तथा उप्र. राज्य औद्योगिक विकास निगम को मेट्रो के निर्माण के लिए निर्धारित अंशदान को प्रत्येक दशा में 10 अक्टूबर तक एलएमआरसी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए.

उन्होंने प्रमुख सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास को निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के लिए अवस्थापना विकास निधि से धनराशि आवंटित करने के लिए शीघ्र बैठक आयोजित कर यह धनराशि कॉरपोरेशन को उपलब्ध करायी जाए. कहा कि राज्य सरकार से वित्तीय वर्ष के बजट से 200 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं.

मेट्रो के निर्माण में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी. बैठक में मुख्य सचिव ने मेट्रो के अब तक के कायरे पर संतोष जाहिर किया तथा परियोजना के कार्य को आगे भी त्वरित गति से कराए जाने पर बल दिया. बैठक में प्रमुख सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास महेश कुमार गुप्ता, सचिव आवास एवं शहरी नियोजन पंधारी यादवए प्रबंध निदेशक एलएमआरसी कुमार केशव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

एलएमआरसी के प्रधान सलाहकार ई. श्रीधरन आठ अक्टूबर को राजधानी में होंगे. वह ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक के प्राथमिक सेक्शन में हो रहे निर्माण कार्य की अभी तक की प्रगति की समीक्षा करेंगे. मेट्रो के अधिकारी ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगरए कृष्णा नगर और मवैया मेट्रो स्टेशन पर क्रॉस बीम रखने का कार्य तेजी से चल रहा है. इसके अलावा अन्य स्टेशनों समेत पूरे रूट पर कार्य तेजी चल रहा है.

मेट्रो रेल के निर्माण कार्य के चलते लगने वाले जाम को लेकर उद्योग व्यापार मंडल ने चारबाग स्थित कार्यालय में एक बैठक की. इस दौरान पुलिस की हीलाहवाली पर सवालिया निशान लगाते हुए डीएम के माध्यम से राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपे जाने पर सहमति जताई है. व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश सोनकर ने बताया कि मेट्रो रेल के ट्रैक निर्माण को लेकर लगने वाले जाम से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment