उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड मे बनेगा यूपी का सौर ऊर्जा हब

Last Updated 03 Sep 2015 12:40:46 PM IST

उत्तर प्रदेश के अति पिछडे बुंदेलखंड क्षेत्र के दिन लौटने वाले हैं, सूबे की अखिलेश यादव सरकार जालौन में एक हजार मेगावाट उत्पादन क्षमता वाले सौर ऊर्जा पार्क की स्थापना की योजना बना रही है.


सौर ऊर्जा (फाइल फोटे)

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सौर ऊर्जा पार्क के लिये 250 एकड जमीन अधिग्रहित कर ली गयी है और यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इस क्षेत्र में सौर ऊर्जा के कई छोटे संयंत्र स्थापित किये जायेंगे.

राज्य कैबिनेट उन 15 परियोजनाओं को अपनी मंजूरी दे चुकी है जो कुल मिलाकर 215 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेंगे. यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाले गैर पारंपरिक ऊर्जा विकास प्राधिकरण विभाग द्वारा अंतिम बोली को मंजूरी दिये जाने के बाद लिया गया.

अधिकारी ने बताया कि इस कडी में अदानी समूह ने जालौन में 50 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की योजना बनायी है. इसके अलावा सुखवीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड, एस्सेल समूह, चेन्नई की सहसधारा एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और हैदराबाद की सुधाकरा इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड समेत कई अन्य समूहों की यहां 20 से 50 मेगावाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की योजना है.

ये सौर ऊर्जा संयंत्र 25 सालों के लिये बिजली खरीद के एक समझौते के तहत राज्य ग्रिड को बिजली बेचेंगे हालांकि इसकी दरों के बारे में फैसला किया जाना है.

अधिकारी ने कहा ‘ इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन में कुछ समय जरूर लग सकता है मगर मुख्यमंत्री इस हफ्ते के बाद कभी भी जालौन में 50 मेगावाट वाले सौर ऊर्जा संयंत्र का उदघाटन कर सकते हैं. यह जालौन में पहला सौर ऊर्जा संयंत्र होगा जिसके बाद महोबा में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की योजना है. इस कडी में जल्द ही बुंदेलखंड के सभी जिलों में सौर ऊर्जा इकाइयां लगायी जायेंगी ’

पिछली फरवरी में श्री यादव ने करकहकाला गांव में 10 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उदघाटन किया था उत्तर प्रदेश को वर्ष 2012 में पहला सौर ऊर्जा संयंत्र मिला था जब बाराबंकी के संदौली गांव में श्री यादव ने दो मेगावाट क्षमता वाले सौर ऊर्जा संया का श्रीगणेश किया था.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अदानी समूह ने प्रदेश में 1000 मेगावाट के सौर ऊर्जा पार्क की स्थापना को लेकर रूचि दिखायी थी. इस बारे में अदानी ग्रीन एनर्जी समूह के वरिष्ठ अधिकारी मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर चुके हैं. अदानी समूह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के आसपास इकाई स्थापित करना चाहता है.

राज्य सरकार की चाहत है कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश नये आयाम स्थापित करे और इस मकसद को पूरा करने के लिये सरकार उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की तर्ज पर सोलर पावर कारपोरेशन की स्थापना की जायेगी. इलाहाबाद, मिर्जापुर और झांसी में 30 मेगावाट के तीन संयंत्र लगाये जायेंगे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment