नदियां बातों से नहीं काम से साफ होंगी : अखिलेश

Last Updated 03 Sep 2015 05:39:23 AM IST

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद में कहा कि नदियां सिर्फ बात करने से साफ नहीं होंगी, इनकी सफाई के लिए सार्थक प्रयास करना होगा, काम करना होगा.


इलाहाबाद : विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, वरिष्ठ सपा नेता कुंवर रेवती रमण सिंह, मुख्य सचिव आलोक रंजन व अन्य.

मोदी सरकार पर परोक्ष निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की बात की जा रही है जबकि हम इस दिशा में पहले ही कदम बढ़ा चुके हैं, आज सूबे में ऐसा कोई गांव नहीं जहां युवाओं के पास लैपटाप न हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे में 13 स्मार्ट सिटी बनाने की बात चल रही है जबकि हम 15 हाईटेक सिटी बनाने का इरादा बना रहे हैं. उन्होंने इलाहाबाद में मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध कराने का आासन दिया है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुधवार को नैनी के सड़वा गांव में सरस्वती हाईटेक सिटी का भूमिपूजन करने के साथ ही विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विभिन्न परियोजनाओं का खाका तैयार किया है, जिनसे शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों का समान रूप से विकास हो सकेगा. चाहे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे हो या गांव के गरीबों के लिए समाजवादी पेंशन या फिर लोहिया आवास.

सभी के जरिये गरीबों को समान रूप से लाभान्वित करने का प्रयास रहता है. कहा कि सपा सरकार 40 लाख परिवारों को पेंशन दे रही है. रोजगारपरक शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यहां बनने वाली सरस्वती हाईटेक सिटी में प्रस्तावित राजकीय विविद्यालय में ऐसी शिक्षा दी जाएगी कि जिसके चलते कम पढ़ाई के बाद भी वहां के छात्रों को रोजगार हासिल हो सके.

उन्होंने महाकुंभ के सफल आयोजन का जिक्र करते हुए कहा कि नेताजी ने महाकुंभ कराया था और मुझे भी महाकुंभ कराने का मौका मिला. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने महाकुंभ पर किताब लिखी और यही कारण है कि संगम और संगम नगरी की चर्चा पूरे वि में होती है. मुख्यमत्री ने कहा कि इलाहाबाद धार्मिक दृष्टि से पवित्र नगरी है जिसका बड़ा महत्व है. उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से दुनिया में उत्तर प्रदेश चौथे नम्बर पर है और इसका बड़ा व्यापार क्षेत्र भी है.

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेधावी छात्रों को लैपटाप वितरित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बिना लैपटाप के डिजिटलाइजेशन की परिकल्पना नहीं की जा सकती. त्वरित स्वास्थ्य सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि एम्बुलेंस सेवाओं और मुफ्त दवा, एक्स-रे के बाद अब अल्ट्रासाउंड की भी मुफ्त सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है.

यह भी कहा कि बिजली, पानी,सड़क, उद्योग, रोजगार, शिक्षा, आवास आदि व्यवस्था मुहैया कराने के लिए अभी और चुनौतियों का सामना करना है. हम लोहिया, जनेर मिश्रा व नेताजी के समाजवादी रास्ते पर चलकर प्रदेश की तरक्की, खुशहाली व चतुर्दिक विकास करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं. सभा को कैबिनेट मंत्री प्रो. शिवाकांत ओझा, सांसद धम्रेन्द्र यादव, सपा के वरिष्ठ नेता कुंवर रेवतीरमण सिंह, पूर्व सांसद अतीक अहमद आदि ने भी संबोधित किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment