यूपी सरकार बांके बिहारी और विंध्यवासिनी मंदिर का करेगी अधिग्रहण

Last Updated 02 Sep 2015 05:09:24 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहारी और मिर्जापुर के विंध्यवासिनी मंदिर की व्यवस्था सुधारने के लिए उनके अधिग्रहण पर गंभीरता से विचार कर रही है.


विंध्यवासिनी एवं बांके बिहारी मंदिर

समाजवादी श्रवण यात्रा की शुरुआत और अयोध्या, वाराणसी तथा अन्य धार्मिक स्थलों के विकास के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अब मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहारी और मिर्जापुर के विंध्यवासिनी मंदिर की व्यवस्था सुधारने के लिए उनके अधिग्रहण पर गंभीरता से विचार कर रही है.

राज्य सरकार ने इसके लिए आवश्यक कानूनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. माना जा रहा है कि सपा इन कायरें के जरिये अपनी मुस्लिम समर्थक छवि में सुधार करना चाहती है.

विधानसभा के 2017 के चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि जानकारों का कहना है कि सपा अल्पसंख्यक समर्थक छवि से उबरकर बहुसंख्यकों को भी खुश करने में जुटी हुई है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार इन मंदिरों का अधिग्रहण कर इसका मालिकाना हक अपने पक्ष में लेगी. इसके लिए कानूनी राय ली जा रही है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों मंदिरों में श्रद्धालुओं की गयी व्यवस्था संतोषजनक नहीं है और इससे काफी शिकायतें मिली हैं. वहां के पण्डों का श्रद्धालुओं के साथ र्दुव्‍यवहार आम बात हो गयी है.

सरकार सभी जानकारियों को इकट्ठा कर रही है. वहां श्रद्धालुओं की आमद और उनसे होने वाली आमदनी का ब्यौरा भी लिया जा रहा है.

समाजवादी श्रवण यात्रा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को अप्रैल और जुलाई में हरिद्वार की मुफ्त यात्रा करायी गई. इसके बाद हिन्दू और मुसलमान दो समूहों में इसी योजना के तहत पुष्कर और अजमेर शरीफ की यात्रा पर भेजे गए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment