यूपी में पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना अगले माह

Last Updated 31 Aug 2015 09:00:30 PM IST

राजनीतिक दलों के लिये प्रतिष्ठा का सवाल बने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के ठीक बाद विधान परिषद की 26 सीटों के लिये होने वाले चुनाव के परिणाम पर पूरे देश की निगाहें रहेंगी.


पंचायत चुनाव अधिसूचना अगले माह (फाइल फोटो)

पंचायत चुनाव के नवम्बर के अंत तक समाप्त होने के आसार हैं, जबकि परिषद की 26 सीटों के लिये चुनाव दिसम्बर तक होने की संभावना है क्योंकि इन सीटों का कार्यकाल अगले साल 15 जनवरी तक पूरा हो जायेगा. इन दोनों चुनावों को वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमी फाइनल माना जा रहा है.

राज्य चुनाव आयुक्त एसके अग्रवाल ने यहां मीडिया से कहा कि सितम्बर के दूसरे सप्ताह में पंचायत चुनाव के लिये अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. इस चुनाव में 59163 ग्राम प्रधान और सात लाख 43 हजार 297 ग्राम पंचायत सदस्यों के अलावा क्षेत्र पंचायत के 78 हजार और जिला पंचायत अध्यक्ष के 75 व जिला पंचायत सदस्य के 3134 पदों के लिये प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमायेंगे.

उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय चुनाव में 11 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है.

इस बीच चुनाव आयोग विधान परिषद की 26 सीटों के लिये दिसम्बर में द्विवार्षिक चुनाव करायेगा. सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव के खत्म होते ही परिषद चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

विधान परिषद की जिन 26 सीटों के लिये चुनाव होना है, उन पर सभापति गणोश शंकर पांडेय समेत बसपा के ज्यादातर सदस्य काबिज हैं. विधानपरिषद में 46 सदस्यों के साथ बसपा सबसे बड़े दल के तौर पर मौजूद है, जबकि सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के सदस्यों की संख्या 29 है.

भारतीय जनता पार्टी के सात, कांग्रेस-दो व राष्ट्रीय लोकदल का एक सदस्य है. इसके अलावा शिक्षक दल के पांच और चार निर्दलीय सदस्य हैं. एक सौ एक सीटों वाले ऊपरी सदन में सात सीटें रिक्त भी हैं.










Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment