स्मार्ट सिटी योजना में चमकेगा लखनऊ

Last Updated 28 Aug 2015 09:40:52 PM IST

राजधानी लखनऊ को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने के साथ ही नगर निगम ने राजधानी के लिए सलाहकार के चयन का काम शुरू कर दिया है.


स्मार्ट सिटी योजना में चमकेगा लखनऊ

सलाहकार की मदद से स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद शहर की सुविधाओं में सुधार का काम शुरू होगा. नगर निगम जल्द स्मार्ट सिटी प्रपोजल तैयार करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अनुमोदित सलाहकार की तैनाती करेगा.

सलाहकार की मदद से परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी. योजना के तहत बनाए जाने वाली रिपोर्ट में रिट्रोफिटिंग का काम होगा. इसमें शहर के नागरिकों से परामर्श के बाद पांच सौ एकड़ का क्षेत्र चिह्नित किया जाएगा. इस इलाके में सेवाओं के वर्तमान स्तर व निवासियों के विजन के आधार पर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए काम होगा.



योजना के तहत पुनर्विकास योजना का खाका भी तैयार किया जाएगा. इसमें शहरी स्थानीय निकायों की मदद से नागरिकों के साथ परामर्श से पचास एकड़ से अधिक क्षेत्र का पता लगाने की योजना है. इस इलाके में नया ले आउट प्लान, मिश्रित भू उपयोग व उच्च एफएसआई के साथ अधिक भू कवरेज के लिए योजना बनायी जाएगी.

योजना के तहत हरित क्षेत्र विकास नवीकृत योजना का प्रयोग कर पूर्व में खाली पड़े करीब ढाई सौ एकड़ क्षेत्र में सुव्यवस्थित काम प्रारम्भ होगा. इसमें शहरी गरीबों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे. योजना के तहत शहरी क्षेत्र के पास हरित क्षेत्रों का विकास बढ़ रही आबादी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा. योजना में पैन सिटी विकास का भी खाका बनाया जाएगा.

अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया कि स्मार्ट सिटी में पर्याप्त जलापूर्ति के साथ सुनिश्चित बिजली आपूर्ति, स्वच्छताए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, कुशल यातायात व्यवस्था के साथ सस्ते आवास का प्रबंध किया जाएगा. जल्द सलाहाकार का चयन किया जाएगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment