संथारा बैन पर जैन समुदाय के करीब 10 हजार अनुनायियों ने मुंडवाया सिर

Last Updated 23 Aug 2015 03:38:26 PM IST

उत्तर प्रदेश के ललितपुर में जैन समुदाय के करीब 10 हजार अनुनायियों ने एक साथ अपना सिर मुंडवाया.


दस हजार जैनियों ने मुंडवाया सिर (फाइल फोटो)

जैन समुदाय में व्याप्त संथारा पर बैन लगाने के राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में इन लोगों ने ये कदम उठाया.

बताया जा रहा है कि ललितपुर में दो जैन मंदिर घंटा घर स्थित अता मंदिर और छेत्रपाल मंदिर में हजारों की तादाद में 5 साल से लेकर 80 साल तक के जैन अनुयायी इकट्ठा हुए और हाईकोर्ट के फैसले के विरोध में मुंडन करवाया.

राजस्थान हाईकोर्ट ने संथारा प्रथा को आत्महत्या करार देते हुए इस पर रोक लगाने का आदेश दिया है.

कोर्ट का कहना है कि किसी का खाना पीना छोड़कर प्राण त्यागना आत्महत्या है. कोर्ट के फैसले के बाद इस पर बहस तेज हो गई है. धर्मावलंबियों का कहना है कि धर्म के मामले में अदालत हस्तक्षेप कर रही है.

राजस्थान हाईकोर्ट ने 10 अगस्त को एक पिटीशन पर सुनवाई करते हुए संथारा (सल्लेखना) की परंपरा को सुसाइड जैसा क्राइम बताया था. कोर्ट ने संथारा पर रोक लगाने का आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि संथारा लेने और संथारा दिलाने वाले, दोनों के खिलाफ क्रिमिनल केस चलना चाहिए. संथारा लेने वालों के खिलाफ आईपीसी की धारा 309 यानी सुसाइड और संथारा के लिए उकसाने पर धारा 306 के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए.

संथारा प्रथा जैन समाज की बहुत पुरानी प्रथा है. इस प्रथा के मुताबिक जैन समाज में जब व्यक्ति को लगता है कि वह मौत के करीब है तो खुद को कमरे में बंद कर खाना-पीना त्याग देता है. इसे जैन शास्त्रों में संथारा कहा जाता है. संथारा को जीवन की अंतिम साधना भी माना जाता है, जिसके आधार पर व्यक्ति मृत्यु को पास देखकर सबकुछ त्याग देता है.

संथारा में लेने वाला व्यक्ति स्वयं धीरे-धीरे अपना भोजन कम कर देता है. जैन-ग्रंथों के मुताबिक उस समय यदि उस व्यक्ति को नियम के अनुसार भोजन दिया जाता है. जो अन्न बंद करने की बात कही जाती है, वह मात्र उसी स्थिति के लिए होती है, जब अन्न का पाचन असम्भव हो जाए.

कोर्ट का कहना है कि इस तरह से जानबूझ कर मौत के करीब जाना अवैध है. अन्न-जल त्याग कर लोग मरने के लिए खुद को कमरे में बंद कर लें ये गैरकानूनी है. 2006 में कैंसर से ग्रस्त विमला देवी ने संथारा किया. 22 दिन बाद उनकी मौत हुई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment