मथुरा जेल में अब बॉयोमैट्रिक मशीन से होगी हाजिरी

Last Updated 23 Aug 2015 01:37:50 PM IST

उत्तर प्रदेश की मथुरा कारागार में कैदियों का पूरा रिकार्ड ऑनलाइन फीड किया जा रहा है और उनकी हाजिरी के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगाई जा रही है.


जेल में अब बॉयोमैट्रिक मशीन से हाजिरी (फाइल फोटो)

सूत्रों ने बताया कि गत 17 जनवरी को जिला जेल में हुए संघर्ष के बाद अब जेल प्रशासन सुरक्षा व्यवस्थाओं को आधुनिक करने पर जोर दे रहा है. अब सभी कैदियों का रिकार्ड कंप्यूटर में फीड कर उनकी निजी प्रोफाइल और केस फाइल व्यवस्थित की जा रही है.

उन्होंने बताया कि दूसरी ओर केस फाइल बनाई गई है, जिसमें आजीवन कारावास और अन्य सजायाफ्ता कैदियों के रिकार्ड को आनलाइन किया है। इसके अलावा प्रमुख कार्य कैदियों की हाजिरी का है.

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा प्रमुख कार्य कैदियों की हाजिरी का है. इसके लिए कॉमन ऐरिया में बॉयोमैट्रिक मशीन लगाई गई है.

उन्होंने बताया कि कैदियों की उपस्थिति के लिए जेल परिसर में बायोमैट्रिक मशीन लगाई गई है. फिलहाल मशीन में कैदियों के हाथों की उंगलियों के निशान की फीडिंग का काम चल रहा है.

सूत्रों के अनुसार सभी कैदियों के आइडेंटिटी मार्क और केस फाइल की फीडिंग कंप्यूटरों में कराई गई है. मशीन में कैदियों के अंगूठे आदि की फीडिंग का कार्य चल रहा है. इसके जरिए कैदियों का पेशी के लिए जेल से जाने-आने का समय भी दर्ज किया जा सकेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment