वाराणसी-काठमाण्डू मैत्री बस सेवा बंद

Last Updated 22 Aug 2015 10:59:04 PM IST

रोडवेज के लापरवाह अफसरों के चलते भारत-नेपाल के बीच मैत्री बस सेवा साढ़े पांच महीने में बंद हो गयी.


वाराणसी-काठमाण्डू मैत्री बस सेवा बंद

भारत-नेपाल के रिश्तों में मजबूती लाने के लिए प्रदेश सरकार की पहल पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने भारत-नेपाल के बीच मैत्री बस सेवा शुरू की थी.

इतने दिनों तक बिना अनुबंध के मैत्रीय सेवा बस भारत-नेपाल के बीच दौड़ रही थी. इसको लेकर वोल्वो बस चलाने वाली कम्पनी कौशिक लाजॉस्टिक ने बृहस्पतिवार से सेवा बंद कर दी. मैत्री बस सेवा की शुरुआत बीते चार मार्च को वाराणसी में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने हरी झंडी दिखाकर की थी.

शुरुआती दौर में मैत्री बस सेवा में लोड फैक्टर कम रहाए लेकिन बाद में दोनों से बस में यात्रियों का ग्राफ बढ़ता गया. दोनों देशों की पसंद बन चुकी है इस बस के संचालन पर उस समय ब्रेक लगा थाए जब अप्रैल के अंतिम सप्ताह में भूकम्प आया था. नेपाल में हालात सामान्य होने के बाद फिर से मैत्री बस का सेवा संचालन बहाल कर दिया गया.

रोडवेज के जिम्मेदार आधिकारियों ने मैत्रीय बस सेवा का अनुबंध नहीं किया और न ही डीजल के मानक को तय किया. तत्कालीन अपर प्रबंध निदेशक केण् विजयेन्द्र पाण्डियन के अनुबंध का मामला गया तो वहां से फाइल वापस कर दी गयी. इसके बाद इनका स्थानांतरण हो गया. नये अपर प्रबंध निदेशक की तैनाती न होने से यह कार्यभार मुख्य प्रधान प्रबंधक (प्रशासन) सुरेन्द्र राम को दी गयी. यहां से भी कोई कार्रवाई नहीं की गयी. इसके बाद कौशिक लाजॉस्टिक प्रबंधतंत्र ने इस महीने के प्रथम सप्ताह में रोडवेज का पत्र लिखकर कहा कि अनुबंध व डीजल के मानक तय न होने की स्थिति में 20 अगस्त से इस सेवा को बंद कर दिया गया जाएगा. 

बृहस्पतिवार से भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा बंद हो गयी. कौशिक लाजॉस्टिक के प्रबंधक वहीदुल हसन का कहना है कि अनुरोध के बाद भी अनुबंध व डीजल के मानक नहीं तय किया गया. इसी विवशता के चलते मैत्री सेवा बंद करने का निर्णय लेना पड़ा. रोडवेज के मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) एचएस गाबा का कहना है कि वोल्वो बस मरम्मत के लिए गयी हैए जो शनिवार को आ जाएगी. इसके बाद मैत्री बस सेवा का संचलन शुरू किया जाएगा. मैत्री सेवा बंद हो जाने के बाद भी रोडवेज के अफसर अब भी गुमराह कर रहे है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment