समाजवादी 2017 में फिर बनायें बहुमत की सरकार : सीएम

Last Updated 05 Aug 2015 02:14:08 PM IST

समाजवादी प्रबुद्ध सभा द्वारा आयोजित सम्मान समारोह से गदगद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादियों का आह्वान किया कि एक बार फिर वह 2017 में बहुमत की सरकार बनायें.


समाजवादी 2017 में फिर बनायें बहुमत की सरकार (फाइल फोटो)

इसके लिए जरूरी है कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने जो विकास कार्य किये हैं, उन्हें गांवों तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि अभी बहुत कार्य करने हैं, इस पर विचार करने की जरूरत है कि गांवों की तकदीर कैसे बदली जाए ?

मुख्यमंत्री लखनऊ इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समाजवादी सम्मान समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे.

समाजवादी सम्मान समारोह का आयोजन समाजवादी प्रबुद्ध सभा के अध्यक्ष और राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री मनोज कुमार पाण्डेय द्वारा किया गया था.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत पुराने समाजवादियों जयप्रकाश यादव, रामबाबू अग्रवाल, गौरी यादव, राजकुमार सिंह, शरद अग्रवाल, बीके ओहरी, तारकेश्वर मिश्र, महमूद लारी व रामसिंह समेत दर्जन भर से ज्यादा समाजवादियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने विकास का रास्ता तय किया है। पैंतालिस लाख लोगों को समाजवादी पेंशन दी गयी है.

यह सही है कि इस योजना में केवल 500 रुपये प्रति माह मिलते हैं, लेकिन गरीबों के लिए यही रकम काफी बड़ी है. उन्होंने कहा कि इस योजना की खासियत है कि इसमें महिलाएं ही लाभान्वित होंगी. इससे महिलाओं का सम्मान बढ़ा है. कोई भी सरकार इस योजना को समाप्त नहीं कर पाएगी.

यादव ने कहा कि आगरा से लखनऊ तक बनाया जा रहा एक्सप्रेस वे बलिया तक बनेगा. इससे किसानों को जहां अच्छा मुआवजा मिलेगा, वहीं उन्हें बाजार भी मिलेगा. एक्सप्रेस वे के साथ ही उनकी सरकार फल, दूध और अनाज की मंडियां स्थापित करने का कार्य कर रही है. इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा और इससे हजारों युवकों को रोजगार भी मिलेगा. अमूल जैसी बड़ी कंपनियां यहां प्लांट लगाने आ रही हैं. कामधेनु डेयरी योजना द्वारा दुग्ध का उत्पादन भी बढ़ाया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने जितना विकास किया है, उतना विकास किसी भी सरकार ने नहीं किया है. उन्होंने कहा कि देश में शायद दो ही गांव ऐसे खुशनसीब हैं, जिन्हें मुफ्त में बिजली मिल रही है, लेकिन यह दीगर बात है कि उन्हें पारम्परिक बिजली के बजाय सौर ऊर्जा की मदद से जगमगाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि दोनों लोहिया गांवों को पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम की प्रेरणा से मुफ्त बिजली देकर जगमगाया गया है.

उन्होंने कहा कि इन दोनों गांवों के अलावा देश में मुफ्त बिजली दिये जाने का कोई उदाहरण नहीं है. उन्होंने कहा कि इन दोनों गांवों में सोलर पैनल लगाये गये हैं और गांव के लोगों पर भी पैनल की देख-रेख की जिम्मेदारी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो गांवों में शुरु किये गये इस प्रयोग को आगे बढ़ाया जाएगा. कुछ अन्य गांवों को भी सौर ऊर्जा के जरिये जगमगाया जाएगा. यादव ने कहा कि उनकी सरकार सौर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दे रही है.

उन्होंने कहा कि इसी तरह बुन्देलखंड के महोबा, ललितपुर में सोलर प्लांट चालू हो गया है. झांसी में भी जल्दी शुरु हो जाएगा. लोहिया आवासों में दो बल्व और एक पंखे को सौर ऊर्जा से ही चलाया जा रहा है. इस योजना से डा. कलाम बहुत खुश थे और उन्होंने इन गांवों में जाकर इससे जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा था.

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही रिक्शा चालकों को मोटर रिक्शा का मालिक बनाया जाएगा. इससे रिक्शा चालकों को अनावश्यक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. अंग्रेजी के खिलाफ समाजवादियों के आंदोलन की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय भाषाओं की कीमत पर अंग्रेजी का सम्मान वह नहीं चाहते. भारतीय भाषाओं के सम्मान के लिए ही उनकी सरकार द्वारा वितरित किये गये लैपटॉप में हिन्दी और उर्दू में भी काम किये जाने की व्यवस्था की गयी है.

उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने संघर्ष किया है. उसी संघर्ष के सहारे समाजवाद को दूसरे राज्यों में भी फैलाना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment