जन-जन तक पहुंचाएंगे सरकार की उपलब्धियां,सपा की पांच से साइकिल यात्रा

Last Updated 03 Aug 2015 07:20:18 PM IST

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी ने 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरु कर दी है.


सपा की साइकिल यात्रा पांच से (फाइल फोटो)

लखनऊ से मिली जानकारी के अनुसार सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के जरिये भावनात्मक तौर पर आम मतदाता के दिल में पैठ बनाने की कवायद शुरू कर दी है.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि मुहिम के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में एक करोड़ से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पहले से रिकार्ड की गई आवाज के जरिये जानकारी दी जाएगी. इसके लिए अखिलेश की युवा टीम साइकिल भी चलाएगी. साइकिल यात्रा पांच अगस्त से शुरू होगी.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्होंने उन सभी किसानों को बुलाया है, जिन्होंने सौर पंप की खरीद पर सरकारी रियायत हासिल की है. राज्य सरकार की कुछ योजनाएं इतनी अच्छी है कि लोग केंद्र सरकार द्वारा संचालित इसी तरह की योजनाओं को भूल चुके हैं.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का कहना है कि उनकी सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, लेकिन इन योजनाओं के और अधिक प्रचार की जरूरत है.

अखिलेश ने हाल ही में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा था कि यदि हम कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंच बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो 2017 का चुनावी संग्राम आसानी से जीत सकते हैं. सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों की पहचान यदि पार्टी कर लेती है तो 2017 में होने वाले चुनाव के परिणाम बेशक सपा के पक्ष में होंगे.

राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों की सूची तैयार करने का काम प्रगति पर है. इनमें ग्रामीण स्तर पर लागू की गई समाजवादी पेंशन योजना के करीब 45 लाख लाभार्थी हैं, जबकि सात लाख लोग कर्ज में छूट का लाभ उठा रहे हैं.

साइकिल यात्रा समाजवादी चिन्तक जनेश्वर मिश्र के जन्म दिवस के अवसर पर पांच अगस्त से प्रारम्भ होगी और इसका समापन जिला मुख्यालयों पर 12 अगस्त को होगा. पूर्वाचल में इस यात्रा की कमान संभालने जा रहे मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद एबाद ने कहा कि अखिलेश सरकार की उपलब्धियां शानदार रही हैं. अब समय आ गया है कि जनता तक इनकी जानकारी पहुचें, जिससे कि 2017 के चुनाव में सपा की सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त कर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के संकल्प को पूरा किया जा सके. साइकिल सपा का चुनाव चिह्न भी है.

पहले यह यात्रा एक अगस्त को आयोजित की जानी थी, मगर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के निधन के कारण इसका आयोजन पांच अगस्त कर दिया गया.

सूत्रों ने बताया कि यात्रा में 25 के समूह में पार्टी कार्यकर्ता भ्रमण करेंगे और सरकार द्वारा क्रियान्वित कल्याणकारी योजनाओं की सजीव तस्वीरों से युक्त पुस्तकें ग्रामीणों को वितरित करेंगे. पुस्तकों में समाजवादी पेंशन योजना, लोहिया आवास योजना, जननी सुरक्षा योजना, समाजवादी श्रवण योजना और कन्या विद्याधन योजना समेत अखिलेश सरकार द्वारा संचालित तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का विवरण होगा. पार्टी ने 75 जिलों में वितरित करने के लिये करीब एक करोड़ पुस्तकें छपवाई हैं.

सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि साइकिल यात्रा का दोहरा उद्देश्य है. हम इसके जरिये सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की असल तस्वीर देखेंगे और इन योजनाओं के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया जानेंगे. हमारे कार्यकर्ता ग्रामीण अंचलों में लोगों से सीधा संपर्क करेंगे और उनकी समस्याओं को साझा करेंगे.

इससे सरकार को जमीनी स्तर पर आम लोगों की समस्याओं को समझने में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि साइकिल यात्रा सितम्बर-अक्टूबर में होने वाले पंचायत चुनावों के लिये प्रचार का भी माध्यम बनेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment