लखनऊ के नव निर्मित मकान में चल रही थी शराब फैक्ट्री

Last Updated 02 Aug 2015 05:16:23 PM IST

मड़ियांव क्षेत्र के दाऊदनगर में एक नवनिर्मित मकान में मिलावटी देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी गयी.


लखनऊ के नव निर्मित मकान में चल रही थी शराब फैक्ट्री

पुलिस ने दो लोगोें को मौके पर गिरफ्तार कर भारी मात्री में देशी शराब, 6 ड्रम एल्कोहल, 6 ड्रम व 6 पिपिया में नेचुरल कलर केमिकल, स्टीकर, होलोग्राम, सेन्ट, ढक्कन, वासर, उपकरण व छह बोरी नई प्लास्टिक की खाली शीशी व तैयार माल ठिकाने तक ले जाने के लिए प्रयोग की जाने वाली वैगनआर बरामद की.

पकड़े गये लोगोें ने बताया कि फैक्ट्री का संचालन खदरी मड़ियांव निवासी श्यामू सिंह करता है जो दो बार खदरी मड़ियांव स्थित अपने आवास से पहले भी पकड़ा जा चुका है. शराब पकड़े जाने की सूचना पर एसएसपी राजेश पाण्डेय भी मौके पर पहुंचे और अधिकारियोें को निर्देश दिये.

मड़ियांव पुलिस को सूचना मिली थी कि दाऊदनगर स्थित नवनिर्मित मकान में बड़े पैमाने पर मिलावटी देशी शराब बनाने का धंधा चल रहा है. यह कारोबार एक शराब कारोबारी की देखरेख में चलता है, जो सीतापुर का रहने वाला है.

पुलिस ने उस मकान में शनिवार दोपहर दबिश दी तो मौके पर सोनू जायसवाल निवासी ग्राम गोवर्धनपुर मानपुर सीतापुर व मंजीत जायसवाल निवासी ग्राम मुलाहिमपुर तालगांव सीतापुर हाथ लग गये.

पुलिस ने दोनोें को गिरफ्तार कर मकान में चल रही शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, जहां 40 काटरून देशी मिश्रित शराब (470) शीशी, एक बोरे में धन्नो ब्रान्ड मसालेदार देशी शराब के स्टीकर, 6 ड्रम एल्कोहल, 6 ड्रम व 6 पिपिया में नेचुरल कलर केमिकल, भारी मात्रा में देशी शराब के स्टीकर, होलोग्राम, सेन्ट, ढक्कन, वासर, रबर, एल्कोहल मापन यंत्र, पेंचकस, पैकिंग में प्रयोग की जाने वाली पालीथीन में ढक्कन व उपकरण मिले हैं.

इसके अलावा छह बोरी नई प्लास्टिक की खाली शीशी व तैयार माल ठिकाने तक ले जाने के लिए प्रयोग की जाने वाली वैगनआर मिली हैं.

पकड़े गये लोगोें ने बताया कि फैक्ट्री का संचालन खदरी मड़ियांव निवासी श्यामू सिंह करता है जो दो बार खदरी मड़ियांव स्थित अपने आवास से पहले भी पकड़ा जा चुका है. वही अप मिश्रित शराब बनाने के लिए उन्हें सारा सामान मुहैया कराता है और शराब तैयार हो जाने पर कार में रखकर ठिकानोें तक पहुंचाता है. तैयार शराब बाजारखाला क्षेत्र स्थित एक देशी शराब के ठेके पर पहुंचायी जानी थी. देशी शराब के कई लाइसेंसी शराब लेने के लिए अपने आदमी भी भेजकर माल मंगवा लेते हैं.

शराब माफिया श्यामू के खिलाफ नहीं हो रही ठोस कार्रवाई

मिश्रित देशी शराब का कारखाना श्यामू सिंह चला रहा था जो खदरी मड़ियांव का रहने वाला है. नकली शराब बनाने के अवैध धंधे में श्यामू सिंह का नाम बार-बार आ रहा है, लेकिन आबकारी अधिकारी व राजधानी पुलिस उसके खिलाफ अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है.

7 मार्च 2014 को आबकारी विभाग ने श्यामू को खदरी स्थित मकान से भारी मात्रा में अप मिश्रित देशी शराब के साथ धरा था, तब पुलिस ने उसके खिलाफ मु.अ.सं. 150/14 धारा 419,420, 467, 468, 258, 259, 272 आईपीसी व 60/72 एक्साइज एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था, लेकिन न्यायालय से उसे जमानत मिल गयी थी.

उससे पहले आबकारी विभाग की टीम ने श्यामू को खदरी स्थित आवास में अप मिश्रित देशी शराब का निर्माण कराते 7 अगस्त 2014 को धरा था. मड़ियांव पुलिस ने मु.अ.सं 53/14, धारा 419,420, 467, 468, 258, 259, 272 आईपीसी व 60/62 एक्साइज एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था.

आबकारी निरीक्षक एएन सिंह व संजय सिंह ने बताया कि उस समय भी विभाग की ओर से उसके खिलाफ ठोस कार्रवाई के लिए कदम उठाये गये थे, लेकिन पुलिस से ज्यादा सहायता न मिलने के कारण श्यामू सिंह न्यायालय से जमानत पर छूट गया था.

इस बार अधिकारियों को पत्र लिखकर श्यामू सिंह व उसके साथियोें के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई करने की मांग की जा जायेगी. होता क्या है यह देखने वाली बात होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment