उत्तर प्रदेश के पार्कों में बढाई जायेगी हरियाली

Last Updated 30 Jul 2015 03:09:42 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने क्लीन एण्ड ग्रीन यूपीप्रोजेक्ट के तहत राज्य के पार्कों को सजा-संवार कर हरियाली बढ़ाई जा रही है.


पार्कों में बढाई जायेगी हरियाली (फाइल फोटो)

आधिकारिक सूत्रों ने लखनऊ में यह जानकारी देते हुए बताया कि आवास विकास परिषद तथा सभी विकास प्राधिकरणों को पार्कों के किनारों पर हरियाली बढ़ाने तथा उनके रख-रखाव के लिए स्थानीय नागरिकों का भी सहयोग लेने के निर्देश दिये गये हैं.

उन्होंने बताया कि इन सभी पार्कों का सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा तथा उनमें बड़ी संख्या में हरियाली देने वाले मनोहारी पेड़ लगाये जायेंगे जिससे शहरों की आबोहवा स्वास्थ्यवर्धक बनेगी तथा आम जनता वहां पर जाकर शांति एवं सकून महसूस करेगी.

सूत्रों ने बताया कि इन चयनित ग्रामों में सम्पर्क मार्ग का निर्माण, सीसी रोड,  इन्टर लाकिंग एवं नाली निर्माण के अलावा अनुसूचित जाति के परिवारो के समूहों के बीच सोलर लाईट की व्यवस्था और इण्डिया मार्का हैण्डपम्प की स्थापना करायी जायेगी.

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राज्य में चुने हुए गांवों में अनुसूचित जाति बस्तियों के बीच सामुदायिक भवनों के निर्माण के साथ सूकर प्रक्षेाों की स्थापना, मिल्क यूनिटें खोलने, डेरी स्थापना आदि रोजगार उत्पादन के विभिन्न कार्यक्रम लागू किये जायेंगे.

जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के सर्वागीण विकास के लिए कार्ययोजना तैयार कराकर प्रदेश के निदेशक समाज कल्याण उपलब्ध कराये ताकि काम जल्द शुरू कराया जा सके.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment