अमिताभ ठाकुर के खिलाफ लोकायुक्त ने दर्ज किया मुकदमा

Last Updated 29 Jul 2015 06:47:21 PM IST

उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त एनके मेहरोत्रा ने निलम्बित आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.


अमिताभ ठाकुर के खिलाफ लोकायुक्त ने दर्ज किया मुकदमा (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त एनके मेहरोत्रा ने सपा मुखिया मुलायम सिंह पर धमकाने का आरोप लगाने वाले निलम्बित आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर के खिलाफ एक आरटीआई कार्यकर्ता की शिकायत पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

लोकायुक्त ने बताया, शिकायत में लगाये गये आरोप गंभीर हैं. इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और अमिताभ ठाकुर से छह अगस्त तक जवाब मांगा गया है. आरोपों की गहराई से जांच की जाएगी.

गौरतलब है कि आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा ने गत 21 जुलाई को ठाकुर तथा उनकी पत्नी नूतन पर आय के ज्ञात स्रेतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ लोकायुक्त के समक्ष जांच की अर्जी दी थी.

संजय शर्मा ने 60-70 पृष्ठ के ब्योरे के साथ दी गयी शिकायत में अमिताभ ठाकुर के खिलाफ पद के दुरूपयोग और पति पत्नी द्वारा आय के ज्ञात स्रेतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाया था.

शर्मा के मुताबिक उन्होंने लोकायुक्त से ठाकुर दंपति द्वारा आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत की है और समुचित दस्तावेज पेश करते हुए सारे मामले की विस्तृत जांच की मांग की है. उन्होंने कहा कि ठाकुर दंपति ने 57 हजार वर्गफुट आवासीय भूमि अर्जित कर रखी है, जिसे खरीदना किसी ईमानदार अधिकारी के लिए संभव नहीं लगता और इसलिए इस बात की जांच जरूरी है कि इतनी बड़ी संपत्ति अर्जित करने के लिए उनके पास धन कहां से आया.

शर्मा ने कहा था ठाकुर दंपति की चल संपत्तियों की भी जांच होनी चाहिए और इस बात की भी जांच होनी चाहिए कि वे अपने एनजीओ के जरिए कोई आपत्तिजनक रैकेट तो नहीं चला रहे, क्योंकि गाजियाबाद की इस महिला ने उनके खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाया है, उसमें यह भी कहा है कि उसे नौकरी के बहाने बुलाया गया था.

उन्होंने आरोप लगाया था कि ठाकुर ने अपने पद का दुरूपयोग किया है और उनकी शिकायत आरटीआई के जरिये प्राप्त सूचनाओं पर आधारित हैं.

शर्मा ने कहा, सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता के लिए संघर्ष का दावा करने वाले ठाकुर परिवार खुद भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है. ठाकुर ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव पर टेलीफोन पर धमकी देने का आरोप लगाते हुए गत 11 जुलाई को हजरतगंज कोतवाली में शिकायत की तहरीर दी थी. बाद में उन पर एक महिला ने बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराया था और 13 जुलाई को उन्हें निलम्बित कर दिया गया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment