उत्तर प्रदेश में मुड़िया पूर्णिमा मेला शुरू

Last Updated 27 Jul 2015 11:54:59 AM IST

उत्तर प्रदेश के प्रमुख मेलों में शुमार किया जाने वाला गोवर्धन का मुडिया पूर्णिमा मेला सोमवार से शुरू हो गया.




मुड़िया पूर्णिमा मेला शुरू

 मेले के दौरान  देश.विदेश से करोड़ों श्रद्धालु गिरिराज परिक्रमा के लिए उमड़ेंगे. पुलिस प्रशासन और रोडवेज ने मेला के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.

मुड़िया पूर्णिमा मेले में गिरिराजजी की सप्तकोसी परिक्रमा के लिए बडी तादाद में भक्त पहुंच रहे हैं. मेले में इस बार एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना जताई जा रही है.

वैसे तो गुरु-शिष्य परंपरा के प्रतीक इस मेले के लिए यहां श्रद्धालुओं का आगमन शनिवार शाम से ही शुरू हो गया था.

आज स्थिति यह है कि संपूर्ण परिक्रमा मार्ग में परिक्रमार्थियों की कतार देखी जा सकती हैं और मंदिरों में भी पूजा अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ है.

जिला प्रशासन ने मेला क्षेत्र को 60 सेक्टर में बांट कर छह सुपर जोन और 21 जोन बनाए हैं. सभी की जिम्मेदारी मजिस्ट्रेट स्तर के अधिकारी संभालेंगे.

सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस के 5500 जवानों की तैनाती की गई है जिसमें 20 अस्थाई चौकियां, 20 कोबरा मोबाइल पोस्टों पर सुरक्षा बल हर वक्त तैनात रहेंगे. यातायात व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने 1300 बसें लगाई हैं. गोवर्धन जाने वाले सभी मार्गों को वन- वे कर दिया गया है.

रोडवेज की बसें मथुरा, अलीगढ़ मार्ग से जाकर सौंख होते हुए लौटेंगी. अन्य मार्गों पर वाहनों को उसी रास्ते मेले के आगाज के साथ वन वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू कर दी गई है.

मथुरा के हाईवे स्थित गोवर्धन चौराहे से गोवर्धन जाने वाले वाहन सौंख रोड से वापस मथुरा हाईवे पर आएंगे. रोजवेज की बसों को गोवर्धन चौराहे से गोवर्धन पहुंचने के बाद कस्बा सौंख होते हुए मथुरा हाईवे स्थित मंडी चौराहे पर लाया जाएगा.

निजी वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन भी सौंख मार्ग से ही वापस आएंगे. इसके अलावा अलवर, डीग से आने वाले वाहन डीग रोड पर एक किलोमीटर पहले पार्किंग में रहेंगे और इसी मार्ग से वापस जाएंगे.

बरसाना, नंदगांव और छाता की ओर से आने वाले वाहन रेलवे फाटक और गोवर्धन के बीच पार्किंग स्थलों के निकट रोके जाएंगे. छटीकरा-राधाकुंड मार्ग पर वाहनों को राधाकुंड से पहले एक किलोमीटर बनाए गए वाहन पार्किंग में रोका जाएगा.

राजस्थान सीमा में पूंछरी के लौठा के निकट राजस्थान के वाहनों को रोका जाएगा. भरतपुर की ओर से आने वाले वाहनों को मथुरा गोवर्धन चौराहे से प्रवेश दिया जाएगा.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मथुरा.गोवर्धन मार्ग पर कुल 15 पार्किंग स्थल बनाए हैं. इनमे सें गोवर्धन.राधाकुंड मार्ग पर तीन पार्किंग स्थल हैं.

उन्होंने बताया कि छटीकरा-राधाकुंड मार्ग पर सात, गोवर्धन-सौंख मार्ग पर छह, गोवर्धन-डीग मार्ग पर छह और गोवर्धन-बरसाना  छाता मार्ग पर छह पार्किंग स्थल हैं.यातायात व्यवस्था की जानकारी देने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर पेज बनाया है.

सूत्रों ने बताया कि मुड़यिा मेले में गिरिराज परिक्रमा के लिए जुटने वाले लाखों लोगों को व्यवस्थित करने के लिए 21 किलोमीटर परिक्रमा मार्ग में हर 800 मीटर पर अस्थाई एक पुलिस चौकी बनाई गई है. तीन स्थानों पर पुलिस बूथ हैं.

उन्होंने बताया कि चौकियों पर क्रमवार हर वक्त पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. मेले में मौजूद 20 कोबरा मोबाइल टीमों के जवानों को रेडियम जैकेट दी गई है.

मेला क्षेत्र में 1700 पुलिसकर्मियों के अलावा अन्य जिलों से चार पुलिस अधीक्षक, 16 पुलिस क्षेत्राधिकारी,25 इंस्पेक्टर 150 दरोगा, 200 हेड कांस्टेबल, 800 सिपाही, 15 महिला दरोगा, 125 महिला सिपाही, 12 यातायात उप निरीक्षक, 12 हेड कांस्टेबल और 15 घुड़सवार पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं.

इसके साथ ही मेला क्षेा में स्थानीय अभिसूचना इकाई एलआईयू के 20 इंस्पेक्टर, 20 हेड कांस्टेबेल, 40 सिपाही, एक कंपनी गोताखोर, पांच कंपनी पीएसी, दो कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स समेत 5500 जवान तैनात किये गये हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment